Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Today is the fourth day of Navratri: By the grace of Mother Kushmanda these wishes of the devotees are fulfilled

आज नवरात्रि का चौथा दिन: मां कूष्मांडा की कृपा से भक्तों की पूरी होती हैं ये मनोकामनाएं, इन 2 राशियों के लिए दिन शुभ

Navratri 4th Day 2023, Maa Kushmanda: नवरात्रि का चौथा दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है। आज के दिन मां कूष्मांडा की पूजा-अर्चना करने से माता रानी की कृपा प्राप्त होती है।

Saumya Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 18 Oct 2023 02:53 AM
share Share

Shardiya Navratri 4th Day 2023: शारदीय नवरात्र की चतुर्थी तिथि पर देवी के कूष्मांडा स्वरूप के दर्शन-पूजन का विधान है। इनकी आराधना 18 अक्टूबर को होगी। शास्त्रत्तें में कहा गया है कि अपनी मंद मुस्कान से पिंड से ब्रह्मांड तक का सृजन देवी ने इसी स्वरूप में किया। देवी के कूष्मांडा स्वरूप के दर्शन पूजन से न सिर्फ रोग और शोक का हरण होता है अपितु यश, बल और धन में भी वृद्धि होती है।

नवरात्रि का चौथा दिन किस राशि के लिए शुभ: शारदीय नवरात्रि सभी 12 राशियों के लिए शुभ रहने वाले हैं लेकिन वृषभ और तुला राशि वालों के लिए खास फलदायी साबित होंगे।

नवरात्रि के चौथे दिन शुभ रंग: मां कूष्मांडा को हरा रंग अतिप्रिय है। ऐसे में आज हरे रंग का प्रयोग करने से मां दुर्गा के प्रसन्न होने की मान्यता है। मां कूष्मांडा का प्रिय रंग हरा और पीला है।

आज किस रंग के कपड़े पहनें: नवरात्रि के चौथे दिन भक्त पूजा के समय काले रंग को छोड़कर कोई भी रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं।

नवरात्रि के चौथे दिन का महत्व: दैहिक, दैविक और भौतिक तीनों ताप से युक्त मां कुष्मांडा के उदर में सारा संसार वास करता है। मान्यता है कि भक्त को इन तीनों तापों से मुक्ति के लिए मां की आराधना करनी चाहिए।

मां कूष्मांडा कौन सी मनोकामनाएं करती हैं पूरी:  मां कूष्मांडा की अराधना करने से भक्तों के घरों में वंश वृद्धि होने की मान्यता है और उदर रोग कभी व्याप्त नहीं होता है।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें