Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Sawan 2023 Remedies according to vastu shastra in sawan to please maa laskshmi and get wealth and prosperity - Astrology in Hindi

Vastu Tips: सावन में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

हिंदू धर्म में सावन के महीने में धर्म-कर्म के कार्यों का बड़ा महत्व है। यह भगवान शिव का प्रिय महीना है। इस महीने में कुछ उपायों को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन की कभी कमी नहीं होती है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 July 2023 04:46 AM
share Share

Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। इस महीने में सुख,समृद्धि और अखंड सौभाग्य के लिए सावन सोमवार का व्रत रखा जाता है। इस दौरान भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने का बड़ा महत्व है। वास्तु के अनुसार, सावन के महीने में आर्थिक तंगी दूर करने और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। इन उपायों से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। चलिए जानते हैं सावन में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय...

घर की साफ-सफाई: सावन चल रहा है। इस महीने में घर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए और घर में बिखरी हुई चीजों को ऑर्गनाइज करके रखना चाहिए। घर के किसी भी कोने में गंदगी ना रहने दें और बेकार पड़ी चीजों को तुरंत घर से बाहर निकाल दें। वास्तु के अनुसार,इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा। धन लाभ के योग बनेंगे।

घर का पवित्र स्थान: घर के एक विशेष हिस्से में मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए एक मंदिर स्थापित करें। घर के मंदिर को उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का यह कोना शुभ कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की एक प्रतिमा स्थापित करें और उनकी नियमित पूजा करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहेंगी।

नियमित पूजा: सावन के महीने में , सभी देवी-देवताओं के साथ मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना करें और मंत्रों का जाप करें। मां लक्ष्मी के 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:' या 'ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम:' का जप कर सकते हैं। इन मंत्रों के जप से घर में सुख-समृद्धि आएगी।

वास्तु के रंगो का इस्तेमाल: घर को सजाने या पेंट कराने के लिए वास्तु के हिसाब से रंगों का चयन करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। मां लक्ष्मी को लाल, पीला और गोल्डन शेड्स के कलर पसंद है। इन रंगों के पर्दे,कुशन या वॉल हैंगिंग से घर को सजा सकती हैं।

दान करें: मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए सावन के दौरान दान-पुण्य का काम करते रहें। जरूरतमंदों को भोजन, कपड़ा दान करें और कुछ पैसों का दान करें। निस्वार्थ चीजों को दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें