Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़sawan 2022 last date bholenath puja vidhi upay remedies totke - Astrology in Hindi

12 जुलाई तक रहेगा सावन, रोजाना शिवजी पर चढ़ाएं ये चीजें, दुख- दर्द होंगे दूर

sawan 2022 : इस समय सावन का महीना चल रहा है। 12 जुलाई तक सावन का पवित्र माह रहेगा। सावन का महीना शिवजी को समर्पित होता है। इस माह में शिवजी की पूजा- अर्चना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 29 July 2022 05:26 PM
share Share

इस समय सावन का महीना चल रहा है। 12 जुलाई तक सावन का पवित्र माह रहेगा। सावन का महीना शिवजी को समर्पित होता है। इस माह में शिवजी की पूजा- अर्चना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर कुछ चीजें चढ़ाने से शिवजी प्रसन्न हो जाते हैं। आइए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाना चाहिए....

जल

  • शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।  

दूध

  • शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

चीनी

  • शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

केसर

  • शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

सावन के तीसरे शनिवार पर कर लें ये खास उपाय, शनि का अशुभ प्रभाव होगा दूर

इत्र

  • शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं। 

दही

  • शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

देसी घी

  • शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

चंदन

  • शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

शहद

  • शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

भांग

  • शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

अगला लेखऐप पर पढ़ें