Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़ravi pradosh vrat shiv ji shani sade sati and dhaiya upay remedies

मकर, कुंभ, मीन वाले आज कर लें शिवजी के ये खास उपाय, शनि की साढ़ेसाती से मिलेगा छुटकारा

Ravi Pradosh Vrat Shani Sade Sati Upay Remedies : भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने से शनि का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है। शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति के लिए शिवजी की पूजा- अर्चना करनी चाहिए।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 03:50 AM
share Share

10 दिसंबर को मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत है। प्रदोष व्रत भगवान शंकर को समर्पित होता है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की विधि- विधान से पूजा- अर्चना की जाती है। भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने से शनि का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है। शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति के लिए शिवजी की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। इस समय मकर, कुंभ और मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। शनि की साढ़ेसाती से  को प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर कुछ चीजें जरुर अर्पित करनी चाहिए। आइए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है-

जल

  • शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।  

दूध

  • शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

चीनी

  • शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

25 दिसंबर से शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन, मां लक्ष्मी की कृपा से होगा धन-लाभ

केसर

  • शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

इत्र

  • शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं।     

दही

  • शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

Rashifal: 10 दिसंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

देसी घी

  • शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

चंदन

  • शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

शहद

  • शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

राहु, केतु के प्रभाव से 2024 इन राशियों के लिए रहेगा कष्टकारी, हनुमान जी का ये उपाय दिलाएगा राहत

भांग

  • शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

अगला लेखऐप पर पढ़ें