Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़Pausha Purnima Date Time shubh Muhurat and remedies to please maa laxmi for wealth and prosperity

25 जनवरी को है पौष पूर्णिमा,इन सरल उपायों से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, धन की होगी वर्षा

Pausha Purnima 2024 Remedies : हिंदू धर्म में पौष माह की पूर्णिमा के दिन चंद्रदेव और मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 23 Jan 2024 01:16 PM
share Share

Pausha Purnima 2024 : पौष माह में आने वाली पूर्णिमा का पौष पूर्णिमा कहा जाता है। सनातन धर्म में पौष पूर्णिमा के दिन स्नान-दान के कार्य बेहद शुभ माने जाते हैं। इस साल पौष पूर्णिमा 25 जनवरी को पड़ रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। आइए जानते हैं पौष पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के सरल उपाय...

पौष पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त : हिंदू पंचांग के अनुसार, 24 जनवरी 2024 को रात 9 बजकर 24 मिनट से पौष माह की पूर्णिमा तिथि शुरू होगी और अगले दिन यानी 25 जनवरी 2024 को रात 11 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगी। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, 25 जनवरी 2024 को पौष पूर्णिमा मनाई जाएगी। इस बार पौष पूर्णिमा के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और गुरु पुष्य योग समेत कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। जिससे इस दौरान किए गए उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न होंगी।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय : पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें कमल का फूल अर्पित करें। मान्यता है कि कमल का फूल चढ़ाने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

सुख-समृद्धि के उपाय: पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को श्रृंगार सामग्री जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की तंगी से छुटकारा मिलता है और माता लक्ष्मी धन, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

धन लाभ के उपाय :   पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उन्हें 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें। इसके बाद इन्हें लाल या पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की तंगी से छुटकारा मिलता है। 

हर मनोकामना होगी पूरी : पौष पूर्णिमा की रात विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके बाद उन्हें चावल की खीर चढ़ाएं। इसके बाद कनकधार स्तोत्र, श्री सूक्त और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय से धन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

अगला लेखऐप पर पढ़ें