Notification Icon
Hindi Newsधर्म न्यूज़navratri maa laxmi upay dhan labh ke liye kya karein

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि में कर लें ये खास उपाय, आर्थिक कष्ट होंगे दूर

नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो गई थी और समापन 23 अक्टूबर को होगा। 24 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा। नवरात्रि के दौरान  विधि- विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए।

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 19 Oct 2023 04:09 PM
share Share

इस समय शारदीय नवरात्रि चल रही हैं। नवरात्रि के पावन पर्व में मां दुर्गा के 9 रूपों की विधि- विधान से पूजा- अर्चना की जाती है। नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो गई थी और समापन 23 अक्टूबर को होगा। 24 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा। नवरात्रि के दौरान  विधि- विधान से मां लक्ष्मी की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है। जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाती है उसको जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के दौरान इन 4 उपायों में से कोई भी 1 उपाय कर लें। इन उपायों को करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के आसान उपाय- 

मां को लाल वस्त्र अर्पित करें

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां को लाल वस्त्र अर्पित करने चाहिए। आप मां को सुहाग का सामना भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

मां लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करें

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करें। अगर संभव हो तो मां लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए। 

सूर्य ने किया तुला राशि में प्रवेश, आने वाले 30 दिन इन 4 राशियों के लिए शुभ तो ये 3 राशि वाले रहें थोड़ा संभलकर

विष्णु भगवान की पूजा करें

  • धन- प्राप्ति के लिए विष्णु भगवान की पूजा भी करें। विष्णु भगवान की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि  के दौरान माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें।

Maa Durga Aarti : जय अम्बे गौरी, मैया जय श्यामा गौरी, तुमको निशिदिन ध्यावत, हरि ब्रह्मा शिवरी॥

खीर का भोग लगाएं

  • नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और धन- लाभ होता है। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

अगला लेखऐप पर पढ़ें