Notification Icon
Hindi Newsमौसम न्यूज़Uttarakhand weather forecast orange alert heavy rain in Nainital champawat bageshwar aaj ka mausam

आसमान से अगले दो दिन फिर बरसेगी आफत, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में नैनीताल समेत 4 जिलों में बहुत बारिश पर ऑरेंज अलर्ट

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल मंडल में हल्की से मध्यम बारिश होगी।टिहरी, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी, अल्मोडा, चमोली, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है।

देहरादून, हिन्दुस्तान Tue, 23 July 2024 06:01 AM
share Share

उत्तराखंड मौसम पूर्वनुमान में अलर्ट जारी किया गया है। बहुत भारी बारिश पर अलर्ट के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है।  मौसम विभाग ने मंगलवार को नैनीताल, चंपावत, यूएसनगर, बागेश्वर में भारी से बुहत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि गढ़वाल मंडल में हल्की से मध्यम बारिश होगी। टिहरी, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी, अल्मोडा, चमोली, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून में 52 एमएम बारिश ने गिराया 5.2 डिग्री पारा
देहरादून में सोमवार सुबह भारी बारिश हुई। कई इलाके जलमग्न हो गए। कुछ ही घंटों में देहरादून में 52 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस बारिश ने तापमान 5.2 डिग्री गिर गया। रविवार को जहां दून का तापमान 33 डिग्री था, सोमवार को 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंतनगर में तापमान 35.2, मुक्तेश्वर में 19.9, नई टिहरी में 20.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक रूड़की में 81.2, देहरादून में 52, जौलीग्रांट में 33.4, टिहरी में 18.6, लक्सर में 98, रायवाला में 40.5, आशारोडी में 39, चंबा में 26 और कोटद्वार में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई।

जलभराव स्कूलों और घरों में घुसा बारिश का पानी
देहरादून का ड्रेनेज सिस्टम सोमवार की बारिश में फिर जवाब दे गया। शहरभर में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। नाले चोक हो गए और मुख्य सड़कों पर पानी भरने से कई जगह वाहन भी फंसे नजर आए। रिस्पना पुल से दया पैलेस के बीच सड़क पर पानी का इतना बहाव था कि दोपहिया वाहनों को मुश्किल से निकालना पड़ा।

इतना ही नहीं, आईएसबीटी फ्लाईओवर की सर्विस लेन पर भी पानी भरा। दून में रविवार देर रात से बारिश हो रही थी, जो सोमवार सुबह तक चलती रही। नालों से निकासी नहीं होने के कारण रायपुर में लक्ष्मी नारायण एन्क्लेव, संजय कॉलोनी पटेलनगर और जीएमएस रोड स्थित द्रोणपुरी समेत तमाम इलाकों में जलभराव हुआ। घरों में घुसे पानी ने लोगों की परेशानी बढ़ाई।

नालापानी में नवोदय स्कूल के पास स्थानीय निवासी पंकज शर्मा के घर में बारिश का पानी घुसने से नुकसान हुआ। कैलाशपुर चंद्रबनी वार्ड के अंतर्गत आबादी वाले क्षेत्र में बारिश का पानी जमा होने से लोगों को आवाजाही के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

दूसरी ओर, दून नगर निगम के नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि सफाई इंस्पेक्टर, सुपरवाइजर और कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। उधर, प्रिंस चौक, आईएसबीटी क्षेत्र, पलटन बाजार में जलभराव की समस्या हल नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दून विहार में पुलिया क्षतिग्रस्त
निवर्तमान पार्षद संजय नौटियाल ने बताया कि दून विहार वार्ड एवं अनारवाला को जोड़ने वाली पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई। डीएम को लिखित रूप से बताया गया है। भागीरथीपुरम से प्लॉट का पानी बस्ती के घरों में चल गया। राजपुर रोड पर डायवर्जन तक सड़क के दोनों ओर नाले चोक हो गए। अंसल ग्रीन वैली में एसटीपी प्लांट का पानी ओवरफ्लो होने से घरों के आगे जमीन का कटाव देखा गया।

चंद्रबनी वार्ड में बाढ़ जैसे हालात हो गए
चंद्रबनी वार्ड के अंतर्गत कैलाशपुर, पित्थूवाला, जय कॉलोनी, महादेव एन्क्लेव, अमर भारती, चोयला जैसे क्षेत्रों में तेज बारिश के बाद कई घरों में बारिश का पानी घुस गया। इससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है। निवर्तमान पार्षद सुखबीर बुटोला ने बताया कि चंद्रबनी चोयला वन क्षेत्र के अंतर्गत जेसीबी लगाने की मांग की जा रही है, ताकि जलभराव से निपटने के ठोस इंतजाम किए जा सकें। सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने मौके पर स्थिति का जायजा लिया।

अगला लेखऐप पर पढ़ें