Notification Icon
Hindi Newsमौसम न्यूज़Monsoon will intensify from July 7 heavy rain alert from UP-Bihar MP to Delhi-NCR - Weather today in Hindi - Aaj ka mausam, mausam ki jankari, Temp today in Hindi

दिल्ली-NCR से UP-MP तक फिर सक्रिय होगा मॉनसून, बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश तक बारिश का मौसम फैलने की उम्मीद है। इसके साथ ही मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाएगा। 10 से 12 जुलाई तक दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी।

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Sun, 7 July 2024 02:53 AM
share Share

Monsoon Rain Latest Updates: बीते कई दिनों से बिहार के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं। कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई है। उत्तर प्रदेश में भी मौसम का यही हाल है। वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी आज बादल छाए रहने और हल्की बारिश के आसार है। दिल्लीवासियों को आज चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 जुलाई से छिटपुट बारिश शुरू होने की उम्मीद है। 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश की भी संभावना है। 9 जुलाई तक दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश तक बारिश का मौसम फैलने की उम्मीद है। इसके साथ ही मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाएगा। 10 से 12 जुलाई तक दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में मध्यम बारिश होगी।

इसके कारण दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। हाल ही में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'संतोषजनक' श्रेणी में रहा है। यह सुधार सिर्फ़ दिल्ली में ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के दूसरे बड़े शहरों जैसे कि फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी हुआ है।

बिहार के पांच जिलो में भारी बारिश की चेतावनी
बिहार के पांच जिलों में रविवार को भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार, अररिया, मधुबनी, सुपौल, कटिहार और किशनगंज में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, अन्य जगहों पर बारिश की छिटपुट गतिविधियां बनी रहेंगी। मौसमविदों के मुताबिक दक्षिण पूर्व बिहार को छोड़कर पटना, गया सहित अन्य जिलों में अगले दो-तीन दिनों में एक-दो स्थानों पर बारिश होगी, जबकि उत्तर बिहार में अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं। राज्य के उत्तर, दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिमी भाग के जिलों में रविवार को मेघ गर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट है।

इधर, शनिवार को पूर्वी चंपारण में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां बादलों ने कई प्रखंडों में बारिश कराई। सबसे ज्यादा बारिश पूर्वी चंपारण के कल्याणपुर में 194.2 मिमी दर्ज की गई। पूर्वी चंपारण के सिकटा में 166.4, मोतिहारी में 158.3 मिमी, किशनगंज के तैयबपुर में 130.4 मिमी, पूर्णिया के श्रीनगर में 118.6 मिमी, सीवान के मैरवा में 112.4 मिमी, शिवहर के डूमरी में 110.8 मिमी, पटना के पुनपुन में 100 मिमी, पूर्णिया के बनमनखी 97.4 मिमी, खगड़िया के बालतारा में 96 मिमी बारिश हुई।

पटना में कभी धूप कभी बारिश से उमस बढ़ी
पटना में रविवार को मौसम रंग बदलता रहा। शहर में कभी धूप होती रही तो कभी बारिश। हालांकि, बादलों की सक्रियता अधिक नहीं रहने से मात्र 9.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के बाद धूप निकलने से लोग उमस से परेशान रहे। हालांकि, मौसमविदों के मुताबिक पटना में अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहा जो सामान्य से 1.9 डिग्री कम है। वहीं गया में 35.4 डिग्री, भागलपुर में 31.6 डिग्री और पूर्णिया में 30 डिग्री रहा।

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, जानें

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें