Notification Icon
Hindi Newsमौसम न्यूज़Meteorological department issues warning three districts including Dehradun heavy rain yellow alert - Weather today in Hindi - Aaj ka mausam, mausam ki jankari, Temp today in Hindi

मौसम विभाग की देहरादून समेत तीन जिलों के लिए चेतावनी, भारी बारिश पर जारी येलो अलर्ट

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर में अधिकांश जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान, Thu, 25 July 2024 04:52 AM
share Share

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। आईएमडी की ओर से देहरादून समेम तीन जिलों में भारी बारिश पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट के बाद प्रशासन की सतर्क हो गया है। दूसरी ओर, बारिश के बाद भूसखलन से प्रदेश में कईं सड़कें बंद हो गईं हैं।

बंद सड़कों को खोलने का काम जारी है लेकिन खराब मौसम एक चुनौती बना हुआहै।  देहरादून समेत तीन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर में अधिकांश जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा।

यहां पर बारिश के तीव्र दौर होने की संभावना है। उधर, बुधवार दिन में कालाढूंगी में 70, रामनगर में 16.5, लैंसडौन में 8.5 और बाजपुर क्षेत्र में 6.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

इन शहरों में इतनी हुई बारिश
दून में 72.5 एमएम बारिश दून के रायपुर, जाखन, मसूरी रोड, चकराता रोड, हरिद्वार बाईपास समेत कई इलाकों में मंगलवार देर रात तीन बजे जोरदार बारिश हुई। तीन घंटे में 72.5 एमएम बारिश होने से कई जगह जलभराव की नौबत आई।

कुछ घरों में भी पानी घुस गया। मौसम विभाग के मुताबिक, रात सवा 12 से सवा तीन बजे तक यूकॉस्ट में 51 एमएम, मसूरी में 59 एमएम, यूटीयू में 72.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। दूसरी ओर, देहरादून का तापमान भी 33 डिग्री से घटकर 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देहरादून की भगत सिंह कॉलोनी में घुसा रिस्पना का पानी
देहरादून के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश से जलभराव हुआ। भगत सिंह कॉलोनी में रिस्पना का पानी घुसने से कई घरों में मलबा आ गया। गलियों में भी मलबे-कीचड़ को साफ करने में लोगों को घंटों लग गए। यही नहीं, शांति विहार रायपुर, शिवपुरी कॉलोनी समेत तमाम इलाकों में भी बादल आफत बनकर बरसे।

भगत सिंह कॉलोनी में मंगलवार देर रात करीब तीन बजे क्षतिग्रस्त पुश्ते से रिस्पना का पानी मलबे के साथ आ गया। कई घरों में तीन फीट तक पानी भरने से लोगों की नींद उड़ गई। स्थानीय निवासी भोलानाथ के घर की दीवार ढह गई और सामान भी खराब हुआ। वे पिछले तीस वर्ष से इस कॉलोनी में रह रहे हैं।

लेकिन, ऐसा मंजर पहली बार देखा। मोहम्मद रिजवान मंसूरी ने बताया, बाइक-स्कूटर और कारें तक बहने लगीं। घर-दुकानों में मलबा घुसने से लोग परेशान हो गए। शाहनवाज, दानिश, वाजिद, अभिषेक, अफजाल, सलीम, जमील और मोहम्मद इमरान ने पांच साल से क्षतिग्रस्त पुश्ता नहीं बनाए जाने पर नाराजगी जताई।

 

अगला लेखऐप पर पढ़ें