Hindi Newsमौसम न्यूज़IMD Rainfall Alert Weather Update UP Delhi Bihar MP Jharkhand Heavy Rain Next 3 Hours Weather Forecast Barish Weather today in Hindi Aaj ka mausam mausam ki jankari Temp today in Hindi

IMD Rain Alert: सावधान! अगले तीन घंटे में यूपी समेत 20 से ज्यादा राज्यों में होने जा रही मूसलाधार बारिश

IMD Rainfall Alert: अगले तीन घंटे के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होने जा रही है।

IMD Rain Alert: सावधान! अगले तीन घंटे में यूपी समेत 20 से ज्यादा राज्यों में होने जा रही मूसलाधार बारिश
Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 11 July 2024 11:58 AM
हमें फॉलो करें

IMD Rain Alert: देशभर के राज्यों में भारी बारिश हो रही है। मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है और ज्यादातर जगहों पर जल्द बारिश रुकने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को बताया है कि अगले तीन घंटों में यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश होने जा रही है। मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर साढ़े तीन बजे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया, अगले तीन घंटे के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम असम और मेघालय, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन घंटे के दौरान पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तराखंड, शेष गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी तेलंगाना, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, उत्तरी कोंकण, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में भी बरसात होगी।

राजस्थान के टोंक जिले में कई जगह भारी बारिश
राजस्थान में मानसून की बारिश जारी है और बीते चौबीस घंटे के दौरान टोंक जिले में कई जगह भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा टोंक जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक 66 मिलीमीटर बारिश टोंक के नगरफोर्ट में और जालोर के आहोर में 47 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अनुसार, 11 जुलाई को भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार, 11 जुलाई से मानसून के हिमालय की ओर जाने से बारिश में कमी आने की संभावना है। 11 से 15 जुलाई तक केवल छुटपुट स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में 11-12 जुलाई को 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने और केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

असम : घटने लगा बाढ़ का पानी
असम में बृहस्पतिवार को बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, हालांकि राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ का पानी घटने लगा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने बताया कि असम और उसके पड़ोसी इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। उसने कहा, ''अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अधिकतर स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।'' असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पांच और लोगों की मौत हो गई और 25 जिलों में 14 लाख से अधिक लोग अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं। इस साल बाढ़, भूस्खलन, तूफान और बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 पहुंच गई है। 

अगला लेखऐप पर पढ़ें