Notification Icon
Hindi Newsमौसम न्यूज़bad weather no respite disaster heavy rain alert 4 districts including Dehradun uttarakhand weather forecast

खराब मौसम से अभी नहीं राहत-बरसेगी और आफत, देहरादून समेत 4 जिलों में भारी बारिश पर अलर्ट 

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जनपदों के कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है।

देहरादून, हिन्दुस्तान Tue, 16 July 2024 05:18 AM
share Share

उत्तराखंड के मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग ने चार जिलों में बारिश पर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। लोगों से अपील है कि वे नदियों और तटीय इलाकों के पास नहीं जाएं।

उत्तराखंड के चार जिलों में मंगलवार को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जनपदों के कुछ स्थानों में एवं अन्य जिलों में अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश गर्जना के साथ हो सकती है।

देहरादून में पारा 33 पार, उमस से बेहाल
देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में तापमान लगातार 33 से 35 डिग्री बना है। जिससे उमस से लोग बेहाल है और त्वचा संबंधी समस्याएं झेल रहे हैं। देहरादून में सोमवार को तापमान 33.4, पंतनगर में 35.2, मुक्तेशवर में 24, नई टिहरी में 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, पौड़ी में 11.5, लक्सर में तीन एवं लालढांग में तीन एमएम बारिश दर्ज की गई।

हरिद्वार में बारिश से तापमान आठ डिग्री गिरा
हरिद्वार में बारिश के कारण धर्मनगरी का अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड 8.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के बाद लोगों को मौसम में राहत जरूर मिली है। इधर बारिश के कारण हाईवे की सर्विस लाइन पर कई जगह सुबह तक पानी जमा रहा। आपदा कंट्रोल रूम के मुताबिक रुड़की में सबसे अधिक 38 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

पिछले तीन दिनों से हरिद्वार में तापमान बढ़ने के बाद दिन में गर्मी का एहसास बढ़ गया था। सुबह बादल होने के बावजूद दिन में धूप निकलने से तपिश बढ़ रही थी। रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

देर रात धर्मनगरी के कई हिस्सों में बारिश हुई। जिस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हरिद्वार में आपदा कंट्रोल रूम प्रभारी मीरा रावत के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान 26.5 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को बादल, बुधवार और गुरुवार को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

रोशनाबाद में सबसे कम बारिश 
रोशनाबाद में सबसे कम 12.3 एमएम बारिश हुई। रुड़की में 38 एमएम, लक्सर में 32 एमएम,भगवानपुर में 25 एमएम और हरिद्वार शहर में 18 एमएम बारिश दर्ज की गई।

अगला लेखऐप पर पढ़ें