Notification Icon
Hindi Newsमौसम न्यूज़29 july ka mausam up weather aaj barish kahan hogi imd weather updates in hindi - Weather today in Hindi - Aaj ka mausam, mausam ki jankari, Temp today in Hindi

Aaj Ka Mausam: UP में होगी आंधी के साथ बहुत भारी बारिश, 11 राज्यों में 5 दिन डेरा डाले रहेंगे बादल

Aaj Ka Mausam: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश के आसार हैं। ऐसा ही मौसम पश्चिम,पूर्वी और मध्य भारत के अधिकांश राज्यों में बन सकता है।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 29 July 2024 03:31 AM
share Share

Weather 29 July: उत्तर प्रदेश में बारिश के बादल अगले 5 दिनों तक डेरा डाले रहेंगे। ऐसे ही हालात देश के अधिकांश राज्यों में बनने के आसार हैं। IMD यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को ऐसे संकेत दिए हैं। साथ ही राजस्थान समेत करीब 11 राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की संभावनाएं हैं। विभाग ने बताया है कि 5 अगस्त तक देश के अधिकतम तापमान में खास बदलाव होने के आसार कम हैं।

आज कहां होगी बारिश
IMD ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश के आसार हैं। ऐसा ही मौसम पश्चिम, दक्षिण प्रायद्विपीय, पूर्वी और मध्य भारत के अधिकांश राज्यों में बन सकता है।

कब-कब होगी भारी बारिश
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मध्य प्रदेश, विदर्भ में 29, 31 जुलाई, 1 और 2 अगस्त, गुजरात, छत्तीसगढ़ में में 30 जुलाई से 2 अगस्त, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में 29 से 31 जुलाई, उत्तराकंड में 30 जुलाई तक, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 31 जुलाई तक, पश्चिम राजस्थान में 29 जुलाई, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 30 जुलाई से 2 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

तटीय कर्नाटक में 29 जुलाई, केरल, माहे में 31 जुलाई तक, झारखंड में 2 अगस्त तक, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 29 जुलाई, असम, मेघालय, ओडिशा में 2 अगस्त तक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 2 अगस्त तक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में 29 जुलाई से 2 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

मुंबई को अगले सप्ताह मिलेगी बारिश से राहत
IMD के क्षेत्रीय कार्यालय ने रविवार को भविष्यवाणी की कि अगले सप्ताह बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है। साथ ही, 29 जुलाई (सोमवार) से 31 जुलाई (बुधवार) तक की अवधि के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। रायगढ़ जिले के लिए सोमवार के लिए जारी नारंगी अलर्ट को छोड़कर, ठाणे, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग को अगले 24 घंटों के लिए पीले अलर्ट के तहत रखा गया है। 

मुंबई में आईएमडी के निदेशक सुनील कांबले ने कहा कि मॉनसून ट्रफ अभी तीव्र नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप मुंबई में तीव्र वर्षा नहीं होगी। हालांकि, दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी हवाएँ चलती रहेंगी, जिससे मुंबई में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

अगला लेखऐप पर पढ़ें