Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़विकासनगरMother Shailputri worshiped on the first day of Navratri in Pachuvadoon

पछुवादून में नवरात्र के पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा

चैत्र नवरात्र के पहले दिन क्षेत्र के देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। प्रात:काल से ही मंदिरों में मां शेरावाली के कर्णप्रिय भजनों ने माहौल...

Newswrap हिन्दुस्तान, विकासनगरTue, 13 April 2021 12:30 PM
share Share

अधिकांश लोगों ने कोरोना के चलते घरों में की पूजा

मंदिरों में दिनभर भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा

विकासनगर। हमारे संवाददाता

चैत्र नवरात्र के पहले दिन क्षेत्र के मंदिरों में लोगों ने पूजा अर्चना की। अधिकांश लोगों ने कोरोना के चलते अपने-अपने घरों पर ही पूजा की। मंदिरों में सुबह से ही लोगों का आवागमन शुरू हो गया था। व्रतधारियों ने विधिवत मां शेरावाली के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना कर मन्नतें मांगी।

पछुवादून से जौनसार तक नवरात्र के प्रथम दिन से ही क्षेत्र का माहौल भक्तिमय रहा। श्रद्धालुओं ने सुबह स्नान के बाद घरों में घट स्थापना कर माता का दरबार सजाया। जिसके बाद घी, दूध, शहद, नारियल, तिल, धूप, फल, फूल आदि सामग्री से मां के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की। नगर क्षेत्र के प्राचीन दुर्गा मंदिर एनफील्ड सहित रसूलपुर, लक्ष्मणपुर, जीवनगढ़, डाकपत्थर, हरबर्टपुर, जमनीपुर, जस्सोवाला, लखनवाला, सहसपुर, धर्मावाला, सभावाला, सेलाकुई, ढकरानी, ढालीपुर, कुल्हाल, कालसी आदि देवी मंदिरों में दिनभर माता के भजन गूंजते रहे। भक्तों ने कतारों में खड़े रहकर मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की। देर शाम तक मंदिरों में भक्तों का आना जाना लगा रहा। हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों में श्रद्धालु सोशल डिस्टेंस और कोविड नियमों के साथ पूजा अर्चना करते दिखे। शाम के समय घरों और मंदिरों में भजन कीर्तन का दौर भी चला। जिनमें महिलाओं ने भजन कीर्तन कर मां का गुणगान किया।

बाजारों में रही रौनक

नवरात्र के प्रथम दिन मंदिरों के साथ बाजारों में भी खासी रौनक रही। लोगों ने माता रानी की मूर्ति और तस्वीरों के साथ पूजन सामग्री के सामान की खरीददारी की। मुख्य रूप से फलों की दुकानों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। व्रत में फलाहार के लिए लोगों ने भारी संख्या में फल खरीदे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें