Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़uttarakhand weather forecast : threat of heavy rain in 6 districts of Uttarakhand Orange alert in Uttarkashi and Yellow alert for 5 other districts

Uttarakhand Weather : उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश का खतरा; उत्तरकाशी में ऑरेंज और 5 अन्य जिलों में...

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि ट्रफ लाइन उत्तर की दिशा में आई है। इससे पूरे उत्तर भारत में ही मॉनसून सिस्टम मजबूत हुआ है। उत्तराखंड में भी अच्छी बारिश मिली है।

Praveen Sharma देहरादून। हिन्दुस्तान, Fri, 2 Aug 2024 04:24 AM
share Share

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे के भीतर जोरदार बारिश हुई है। कई जगह बादल फटने, अतिवृष्टि जैसे हालात बने हैं। कुछ जगहों पर 200 एमएम तक बारिश दर्ज की गई है। मॉनसूनी हवाओं के दिशा बदलने एवं मॉनसून की ट्रफ लाइन उत्तराखंड की ओर खिसकने से प्रदेश में मॉनसून का सिस्टम मजबूत हुआ है। जिसके चलते ये भारी से भारी बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि ट्रफ लाइन उत्तर की दिशा में आई है। इससे पूरे उत्तर भारत में ही मॉनसून सिस्टम मजबूत हुआ है। उत्तराखंड में भी अच्छी बारिश मिली है। हवाओं का रुख बदलने से भी फर्क पड़ा है। 2 जुलाई को भी कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटे में दून से लेकर कुमाऊं तक भारी एवं भारी बारिश दर्ज की गई। दून के हरिपुर में 242.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड के छह जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी के लिए ऑरेंज एवं पांच अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, बागेश्वर एवं नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश एवं गर्जना के साथ बिजली चमकने की संभावना है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नकरौंदा में आबादी क्षेत्र को बाढ़ का खतरा

देहरादून के नकरौंदा में दुलहनी नदी के बहाव से आबादी क्षेत्र को खतरा हो गया है। पूर्व प्रधान बुद्ध देव सेमवाल ने बताया कि यहां नदी के बीच में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है, जिससे पानी का रुख आबादी क्षेत्र की ओर से गया है। बुधवार रात हुई बारिश से नदी में आई बाढ़ से कई घरों को खतरा बना हुआ है। कुछ घरों में पानी घुसने से नुकसान भी हुआ है। उन्होंने आबादी क्षेत्र की तरफ सुरक्षा दीवार बनाने की मांग की है। कहा कि इसके लिए पिछले दो साल से मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें