Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़uttarakhand mausam orange alert for heavy rain in three districts know uttarakhand weather update

उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इन 3 जिलों में जमकर बरसेंगे बदरा, 15 अगस्त तक का हाल

Uttarakhand Weather Rainfall Alert: उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड के किन जिलों में जमकर बरसेंगे बदरा जानें 15 अगस्त तक के मौसम का हाल...

Krishna Bihari Singh लाइव हिन्दुस्तान, देहरादूनSun, 11 Aug 2024 11:46 AM
share Share

Uttarakhand Weather Forecast: उत्तराखंड में एकबार फिर भारी बारिश कहर बरपाने पर आमादा है। बीते 24 घंटे के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश देखी गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में पूरे हफ्ते अच्छी बारिश देखी जाएगी। IMD ने उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में 12 से 15 अगस्त के दौरान हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पूर्व राजस्थान और आस-पास के इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। यही नहीं एक मानसूनी ट्रफ राजस्थान से हरियाणा, दिल्ली, यूपी, झारखंड होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। एक ट्रफ दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है। इन सबके बीच पूर्वोत्तर असम पर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन देखा जा रहा है। इन वेदर सिस्टम का असर उत्तराखंड तक देखा जा रहा है। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान देहरादून, टिहरी गढ़वाल, चमोली और बागेश्वर जिलों के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढवाल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखी जाएगी। भारी बारिश का दौर दूसरे दिन सोमवार को भी जारी रहेगा। 

मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी। उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश देखी जाएगी। 11 से 17 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। 11 और 14 से 17 अगस्त के दौरान जम्मू-कश्मीर में जबकि 11 से 14 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान में, 11 को पंजाब में और 11 से 15 अगस्त के दौरान हरियाणा-चंडीगढ़ में झमाझम बारिश देखी जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें