Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Uttarakhand Board examinations 1 March 1 Know when board exam result released

उत्तराखंड बोर्ड पर बड़ा अपडेट, 1 मार्च से परीक्षाएं; जानिए कब होगा रिजल्ट जारी

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। बोर्ड परीक्षाओं की तारीख से लेकर रिजल्ट घोषित करने की तिथियों को फाइनल कर दिया गया है।शिक्षा विभाग की ओर से इसको लेकर तैयारी कर ली है।

Himanshu Kumar Lall देहरादून, हिन्दुस्तान, Tue, 10 Oct 2023 04:50 AM
share Share

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। बोर्ड परीक्षाओं की तारीख से लेकर रिजल्ट घोषित करने की तिथियों को फाइनल कर दिया गया है। उत्तराखंड शिक्षा विभाग की ओर से इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

राज्य में उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं और रिजल्ट को मार्च से अप्रैल के भीतर पूरा कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि नए शैक्षिक सत्र 2024-25 से उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा को एक मार्च से शुरू कराया जाएगा और रिजल्ट को 30 अप्रैल तक हर हालत में जारी किया जाएगा।

इसके बाद मई में अंक सुधार परीक्षा कराते हुए जून तक उसका रिजल्ट घोषित किया जाएगा। बकौल डॉ. रावत, विद्यालयी शिक्षा की बोर्ड परीक्षाएं समय पर होने का उच्च शिक्षा का टाइम टेबल भी सुधरेगा। जून तक मुख्य परीक्षा और अंक सुधार परीक्षाएं पूरी हो जाने से जुलाई से छात्र उच्च शिक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शामिल होने की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

राज्य में बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया काफी धीमी है। राज्य बोर्ड का रिजल्ट हर साल सीबीएसई, आईसीएसई आदि बोर्ड के बाद ही जारी हो पाता है। इस साल भी यही हुआ। हालांकि यूपी सरीखे कई गुना बड़े प्रदेश ने इस बार अपना सिस्टम बेहतर किया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें