Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़uttarakhand barish bring trouble imd heavy rain alert highway closed weather report

उत्तराखंड में तबाही वाली बारिश, 11 घंटे बंद रहा कोटद्वार-पौड़ी हाईवे; आज इन 10 जिलों में बरसेंगे बदरा

उत्तराखंड में मॉनसून की बारिश आफत और तबाही दोनों लेकर आई है। कहीं पुलिया बह गई तो कहीं घरों के अंदर मलबा घुस गया। टनकपुर-जौलजीबी सड़क पर पुल निर्माण के लिए बना पूरा कैंपस बह गया।

Sneha Baluni हिन्दुस्तान, कोटद्वार जोशीमठ हल्द्वानीThu, 18 July 2024 04:19 AM
share Share

कुमाऊं और गढ़वाल के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में मंगलवार रात से हुई बारिश ने भारी तबाही मचाई। मलबा आने से कोटद्वार-पौड़ी हाईवे 11 घंटे बंद रहा। वहीं, चंपावत जिले के रीठासाहिब क्षेत्र में तल्लादेश और लधिया घाटी में भारी नुकसान हुआ है। क्षेत्र के मछियाड़ गांव में चार पुलिया बह गईं। टनकपुर-जौलजीबी सड़क पर पुल निर्माण के लिए बना पूरा कैंपस बह गया।

बुधवार को दुगड्डा के पास मलबा आने से कोटद्वार-पौड़ी हाईवे लगभग 11 घंटे बंद रहा। इस दौरान वाहनों की लंबी कतारें लग गई। सुबह 5 बजे बंद हुआ हाईवे शाम 4 बजे खुला। उधर, जोशीमठ में निर्माणाधीन हेलंग मारवाड़ी बाईपास पर बड़े-बड़े बोल्डरों की चपेट में आकर एक लोडर वाहन दब गया। बाईपास का निर्माण कर रही कंपनी ने अन्य मशीनों को सुरक्षित निकाल लिया था। वहीं, देहरादून-मसूरी मार्ग भी एक घंटे तक बंद रहा।

दूसरी ओर, चंपावत के लधिया घाटी के संगरूर गांव में नौ घरों में मलबा घुस गया। मछियाड़ गांव में चार पैदल पुलिया और दो बाइकें बह गईं। चंपावत के एसडीएम सौरभ असवाल ने बताया कि जिले में अलग-अलग स्थानों पर 24 घंटे में 200 मिमी बारिश हुई। निर्माणाधीन टनकपुर-जौलजीबी सड़क एक सप्ताह से बंद है। सड़क पर पुल निर्माण के लिए बना पूरा कैंपस भारी बारिश के चलते बह गया। कार्यदायी कंपनी ने करीब 1.2 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान का दावा किया है। वहीं, पिथौरागढ़-टनकपुर हाईवे करीब 13 घंटे बंद रहा। 

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता डीके यादव ने कहा, 'सड़क खोलने का काम लगातार जारी है। बारिश से कई स्थानों पर सड़कों को खोलने में दिक्कत आ रही है। दो सौ से अधिक जेसीबी मशीनों को राज्य भर में सड़क खोलने के काम में लगाया गया है। सभी डिविजनों को सड़क खोलने का काम प्राथमिकता के आधार पर करने के भी निर्देश दिए गए हैं।'

पिथौरागढ़ के बांस-आंवलाघाट बंद सड़कों को खोलने में हो रही लापरवाही ने एक युवती की जान ले ली। युवती की तबीयत बिगड़ने पर परिजन उसे बंद सड़क से अस्पताल लेकर नहीं पहुंच सके। नतीजतन इलाज के अभाव में युवती की तड़प-तड़प कर मौत हो गई। सड़क न खुलने से गांवों में जरूरी सामाग्री का संकट खड़ा हो गया है।

उत्तराखंड के दस जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में कई जिलों में बुधवार को मध्यम से भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के दस जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, चंपावत, नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें