Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़UP ready to deal with emergency situation after Uttarakhand tragedy

उत्तराखंड त्रासदी के बाद आपात स्थिति से निपटने के लिए यूपी तैयार, जानिए क्या किए गए इंतजाम 

उत्तराखंड की घटना के बाद यूपी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। बाढ़ या फिर अन्य किसी ऐसी किसी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के साथ बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम को सक्रिय...

Dinesh Rathour लखनऊ। प्रमुख संवाददाता, Sun, 7 Feb 2021 01:06 PM
share Share

उत्तराखंड की घटना के बाद यूपी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। बाढ़ या फिर अन्य किसी ऐसी किसी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के साथ बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम को सक्रिय कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इस संबंध में प्रदेश के 11 मंडलायुक्तों और 27 जिलों के डीएम से किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा है।

राहत आयुक्त कार्यालय ने एनडीआरएफ के कमांडेंट कौशलेश राय का मोबाइल नंबर-8004931401 और डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय का नंबर-8004931404 व एनडीआरएफ कंट्रोल रूम का नंबर-7839869303 के साथ फैक्स नंबर-7007454954 जारी करते हुए इस पर संपर्क करने को कहा गया है। बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम को सक्रिय करते हुए सहायक अभियंता महेंद्र सिंह का मोबाइल नंबर-9451940217 और वरिष्ठ सहायक राकेश का नंबर--7839123486 नंबर जारी किया गया है।

राहत आयुक्त संजय गोयल ने मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि जोशीमठ उत्तराखंड में ग्लेशियर के फटने से और ऋषिगंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूटने से नदियों में भारी मात्रा में पानी आने की आशंका हो सकती है। इसलिए राहत आयुक्त कार्यालय के कंट्रोल रूम द्वारा सभी जिलों से फोन पर बातचीत कर उन्हें अलर्ट करा दिया गया है। इसके साथ ही नदी के किनारे बसे गांवों में जनमानस को अलर्ट करने को कहा गया है, जिससे अचानक पानी आने से कोई अप्रिय घटना न हो और प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों को जरूरी कार्यवाहियां सुनिश्चित कराने के लिए डीएम निर्देशित करें। लगातार स्थिति पर नजर रखी जाए। बाढ़ की आशंका पर तत्काल प्रबंधन की व्यवस्था की जाए।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें