Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़Pakistan China border need alertness says Rajnath Singh

पाकिस्तान, चीन सीमा पर सतर्कता की जरूरत: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत शांतिपूर्ण संबंध बनाने में विश्वास रखता है। भारत ने न कभी दुनिया के किसी देश पर आक्रमण किया और न ही किसी देश की एक इंच जमीन कब्जाई। बावजूद इसके हमारी सीमाओं...

gunateet हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 7 Dec 2019 03:28 PM
share Share

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत शांतिपूर्ण संबंध बनाने में विश्वास रखता है। भारत ने न कभी दुनिया के किसी देश पर आक्रमण किया और न ही किसी देश की एक इंच जमीन कब्जाई। बावजूद इसके हमारी सीमाओं पर खतरे मंडरा रहे हैं। चार बार सामने आकर मात खा चुका पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान आतंकवाद को पनाह दे रहा है। चीन से लगी समीओं पर भी सतर्कता से तैनात रहने की जरूरत बताई। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आईएमए देहरादून में पास आउट हुए सैन्य अफसरों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मैं बेहद खुश हूं। प्रत्यक्ष रूप से सुरक्षित भारत की तरस्वीर देखी है। कम शब्दों में कहूं तो यह एक्सीलेंट और सुपर है। कदम से कदम और कंधे से कंधा मिलाकरसैन्य अफसर बने कैडेट्स अब देश और संविधान की रक्षा करेंगे। उन्होंने युवा अफसरों से वीरता और विवेक के साथ देश की रक्षा करने को कहा। उन्होंने कहा कि आज का दिन इन अफसरों के माता-पिता के लिए भी बेहद गौरवशाली है, जिन्होंने अपना बेटा देश की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया है। आज का दिन उनको याद करने का भी है जिन्होंने देश की रक्षा के लिए कुर्बानी दी है। 

आतंकवाद पाकिस्तान स्टेट पॉलिसी

उन्होंने कहा कि आईएमए ने आपको न केवल ट्रेनिंग देकर मजबूत बनाया, बल्कि जिंदगी के नये मायने भी दिए हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंक को लेकर स्टेट पॉलिसी अपना रखी है। आतंकियों को पनाह दे रहा है। चार बार सामने आकर लड़ाई में मात खा चुका है। इसके बावजूद अपनी हरकतों से बाज नहीं है। आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। हमारे सैनिकों को वीरता, पराक्रम और विवेक के साथ आतंकवाद का सामना करना होगा। चीन ने भी वैश्विक मंच पर आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाई है, लेकिन चीन के साथ हमारे सीमा विवाद हैं, जो अभी निपटे नहीं हैं। इसलिए चीन से लगी सीमाओं पर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है। रक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ कड़े फैसले ले रही है। इसके परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें