Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़cbse board examination schedule would be be issued board examination students prepare old papers

बोर्ड परीक्षा:टॉपरों की कापियां देख तैयारी करेंगे छात्र,जल्द जारी होगा शेड्यूल

सीबीएसई ने तय समय पर 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने का ऐलान किया है, जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल जारी होने की संभावना है। छात्र बेहतर ढ़ंग से पढ़ाई कर सके। इसके लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर...

Himanshu Kumar Lall हिन्दुस्तान टीम, देहरादून, Mon, 23 Nov 2020 06:51 AM
share Share

सीबीएसई ने तय समय पर 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराने का ऐलान किया है, जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल जारी होने की संभावना है। छात्र बेहतर ढ़ंग से पढ़ाई कर सके।

इसके लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर वेबसाइट पर अपलोड कर दिये हैं, वहीं अब पिछले वर्षों के टॉपर बच्चों की उत्तर पुस्तिकाएं स्कूलों को स्कैन कराकर भेजी गई हैं। 

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वह अपनी अपनी वेबसाइट पर इन कॉपियों को अपलोड कर दें। वहीं, ऑनलाइन क्लास में भी बच्चों को शिक्षकों के माध्यम से इनसे रूबरू कराएं।

बताया कि टॉपर्स की हैंडराइटिंग से लेकर जवाब देने के तरीके छात्र आसानी से जान पाएंगे। इससे छात्र-छात्राओं को बेहतर अंक लाने में आसानी होगी। विगत कई सालों के टॉपरों की परीक्षा कॉपियां स्कूलों को भेजी गई हैं। इन्हें स्कैन कराने में कई दिन का वक्त लगा। 

वेबसाइट पर देखें परीक्षा तैयारी की सामग्री 
क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि वेबसाइट पर एक विषय के 20-20 सैंपल पेपर अपलोड कर दिये गये हैं। वह काफी मार्डन एवं सरलता से तैयार कराए गये हैं। जिनसे आसानी से परीक्षा की तैयारी छात्र कर सकते हैं।

बताया कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की आधिकारिक वेबसाइट ndl.iitkgp.ac.in पर भी परीक्षा सामग्री अपलोड है। वेबसाइट में लॉगइन करने के बाद तीन-तीन तरह से सामग्री ढूंढने की व्यवस्था दी गई है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा का विकल्प दिया गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें