Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़4 kg of gas missing from LPG cylinder reached home from warehouse

गोदाम से घर तक पहुंचे एलपीजी सिलेंडर में 4 किलो तक गैस गायब, जांच में खुले कई राज 

टेंपो में लदे 36 सिलेंडरों के वजन की जांच की गई। जिसमें से 28 सिलेंडरों में तय मात्रा से कम गैस मिली। सिलेंडरों में 180 ग्राम से लेकर चार किलो 200 ग्राम तक गैस कम मिली। सिलेंडर में गैस कम मिली।

Himanshu Kumar Lall हल्द्वानी, हिन्दुस्तान, Sat, 20 July 2024 11:28 AM
share Share

गोदाम से घर तक पहुंचने में इंडेन गैस सिलेंडर से चार किलो तक गैस गायब हो जा रही है। इसका खुलासा शुक्रवार को पूर्ति विभाग की औचक जांच में हुआ। घरों तक गैस पहुंचाने के लिए निकले टेंपो की जांच में 36 में से 28 सिलेंडरों में तय मात्रा से कम गैस मिली। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हल्द्वानी में गैस की घटतौली कर उपभोक्ताओं को कितनी बड़ी आर्थिक चोट पहुंचाई जा रही है।

इंडेन के सिलेंडर में कम गैस की लोग लगातार शिकायतें कर रहे हैं। शिकायत जब कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत तक पहुंची तो उन्होंने पूर्ति विभाग को जांच के निर्देश दिए। शुक्रवार को खाद्य नागरिक आपूर्ति, विधिक वाट एवं माप विज्ञान विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने इंडेन गैस सिलेंडर ले जा रहे एक टेंपो को दोपहर 12 बजे के करीब पीसीएफ कंपाउंड बरेली रोड पर औचक जांच के लिए रोका।

टेंपो में लदे 36 सिलेंडरों के वजन की जांच की गई। जिसमें से 28 सिलेंडरों में तय मात्रा से कम गैस मिली। सिलेंडरों में 180 ग्राम से लेकर चार किलो 200 ग्राम तक गैस कम मिली। विभागीय टीम ने मानक से कम गैस मिलने पर टेंपो चालक विजय कुमार के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया।

टेंपो पुलिस के सुपुर्द कर गैस सिलेंडर एजेंसी को सौंप दिए हैं। गैस एजेंसी इन सिलेंडरों को जांच पूरी होने तक बिक्री नहीं कर सकेगी। इस पर रोक लगा दी गई है। जांच टीम में पूर्ति निरीक्षक जगमोहन सिंह नेगी, राहुल डांगी, अरुण खुल्बे, रेनू त्रिपाठी, कैलाश चंद्र पंत, वरिष्ठ निरीक्षक अशोक कुमार शामिल रहे।

सिलेंडर में इतनी होती है कुकिंग गैस
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक एक सिलेंडर में मानक के अनुसार गैस की मात्रा 14 किलो 200 ग्राम होती है। वहीं खाली सिलेंडर का वजन 16 किलो तक होता है। ऐसे घर पर पहुंचने वाले रसोई गैस सिलेंडर का वजन 30 किलो 200 ग्राम तक होना चाहिए।

सिलेंडर लेते समय यह सावधानियां बरतें
-गैस सिलेंडर की सील की जांच जरूर करें
-सिलेंडर लेने से पहले इसका वजन जरूर कराएं
-कोई भी गड़बड़ी मिलने पर तत्काल अपनी गैस एजेंसी के नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं

गोदाम से जांच कर मानक के अनुसार ही वजन का सिलेंडर ग्राहकों को भेजा जाता है। रास्ते में हो रही गड़बड़ी की जांच की जाएगी।
भरत सिंह खाती, प्रबंधक, इंडेन गैस एजेंसी, सरस मार्केट, हल्द्वानी

टीम ने शुक्रवार को इंडेन के एक टेंपो की जांच की। 28 सिलेंडरों में180 ग्राम से लेकर चार किलो 200 ग्राम तक गैस कम निकली है। आरोपी टेंपो चालक के खिलाफ केस दर्ज कराया है। 
राहुल डांगी, पूर्ति निरीक्षक, हल्द्वानी

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें