Notification Icon
Hindi Newsउत्तराखंड न्यूज़हल्द्वानीState 39 s first women 39 s university to be built on the campus of Central University

केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कैंपस में बनेगा प्रदेश का पहला महिला विश्वविद्यालय

उच्चशिक्षाः - उच्चशिक्षा विभाग ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव - केन्द्र से...

Newswrap हिन्दुस्तान, हल्द्वानीThu, 7 Jan 2021 01:12 PM
share Share

उच्चशिक्षाः

- उच्चशिक्षा विभाग ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

- केन्द्र से मंजूरी मिलते ही महिला विवि की स्थापना का कार्य होगा शुरू

हल्द्वानी। जहांगीर राजू

प्रदेश में पहले महिला विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय की स्थापना की कवायद शुरू हो गई है। उच्चशिक्षा विभाग ने राज्य में महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। जिसमें गढ़वाल स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय के किसी एक कैंपस में महिला विश्वविद्यालय स्थापित किए जाने की मंजूरी मांगी गई है।

उल्लेखनीय है कि उच्चशिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत ने राज्य में महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए कवायद शुरू की थी। लेकिन विवि की स्थापना के लिए बजट की कमी व भूमि की उपलब्धता नहीं हो पाने के कारण तय किया गया कि गढ़वाल स्थित केन्द्र विश्वविद्यालय के तीन में से किसी एक कैंपस में राज्य का पहला महिला विश्व की स्थापित किया जा सकता है। जिसके लिए उच्चशिक्षा विभाग की ओर से केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बताते चलें कि गढ़वाल स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पौड़ी, श्रीनगर व टिहरी में तीन कैंपस चलते हैं। इन तीनों कैंपस में से किसी एक कैंपस को राज्य के महिला विश्वविद्यालय को दिए जाने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा गया है। केन्द्र से मंजूरी मिलते ही राज्य में महिला विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य शुरू हो जाएगा। मामले में केन्द्र सरकार की ओर से सकारात्म प्रतिक्रिया मिली है।

कोट-

राज्य के पहले महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की कवायद शुरू हो चुकी है। जिसके लिए केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसमें केन्द्रीय विवि के एक कैंपस को महिला विश्वविद्यालय के लिए दिए जाने की सिफारिश की गई है। केन्द्र से मंजूरी मिलते ही महिला महाविद्यालय की स्थापना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-डा.धन सिंह रावत, उच्चशिक्षा राज्यमंत्री, उत्तराखंड।(फोटो-08एचएलडी2पी)

विजेता छात्र को मिलेंगे एक लाख का पुरस्कार

हल्द्वानी। उच्चशिक्षा राज्यमंत्री डा.धन सिंह रावत ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को प्रदेशभर के डिग्री कालेजों में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रदेशभर के सभी शासकीय व अशासकीय डिग्री कालेजों के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे। प्रतियोगिता के विजेता छात्र को 1 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर रहे छात्र को 75 व तीसरे स्थान पर रहने वाले छात्र को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही 12 से 30 जनवरी तक प्रदेशभर में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। ताकि प्रदेशभर के ब्लड बैंकों में हो रही रक्त की कमी को पूरा किया जा सके।

-----------------------

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें