Notification Icon

मुंबई फिल्म फेस्टिवल में रंग जमाएगी बनारसी ‘दंश’

बनारस अब सिर्फ फिल्मों की शूटिंग का महत्वपूर्ण केंद्र ही नहीं बल्कि फिल्म निर्माण की दिशा में भी पैठ गहरी करता जा रहा है। गौतम चटर्जी कृत हिंदी फीचर फिल्म कुहासा के बाद पूरी तरह बनारस में ही तैयार...

वाराणसी। प्रमुख संवाददाता Thu, 2 Aug 2018 09:03 AM
share Share

बनारस अब सिर्फ फिल्मों की शूटिंग का महत्वपूर्ण केंद्र ही नहीं बल्कि फिल्म निर्माण की दिशा में भी पैठ गहरी करता जा रहा है। गौतम चटर्जी कृत हिंदी फीचर फिल्म कुहासा के बाद पूरी तरह बनारस में ही तैयार हिंदी फीचर फिल्म दंश मुंबई में होने वाले लकसिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए चुनी गई है।

मुंबई में 10 और 11 अगस्त को होने वाले इस फेस्टिवल के पहले दिन दंश का प्रदर्शन होगा। बाल मुकुंद त्रिपाठी के निर्देशन में बनी इस फिल्म के कथाकार, संवाद लेखक, नायक-नायिका, सहायक भूमिकाएं निभाने वाले किरदार से लेकर संगीत निर्देशन, कला निर्देशन और संपादन तक का काम बनारस में ही किया गया है। एक घंटा 25 मिनट की यह फिल्म दरअसर चार अलग-अलग कहानियों पर आधारित है। 

फिल्म का पहला अंश पिता-पुत्री के रिश्ते के बीच पनपती अमानवीयता पर आधारित है तो दूसरा सांप्रदायिकता के दुष्परिणाम को दर्शाता है। तीसरे अंश में बेराजगारी और चौथे में शान के लिए हत्या जैसे संवेदनशील मुद्दे को आधार बनाया गया है। फिल्म में मुख्य किरदार विजेंद्र और स्मृति मिश्रा ने निभाया है। विजेंद्र मध्यप्रदेश स्कूल ऑफ ड्रामा से पासआउट हैं तो स्मृति को गत वर्ष ही राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश मिला है। 

फिल्म में अन्य किरदार हर्ष गुप्ता, तौकीर खान, मंजरी पांडेय, अजय पंडित और बाल मुकुंद त्रिपाठी ने निभाए हैं। क्रिएटिव डायरेक्टर बीएचयू के अभिषेक ब्रह्मचारी, म्यूजिक डायरेक्टर संजू-सुधांशु और आर्ट डायरेक्टर मार्तंड रवींद्र मिश्र हैं। सारनाथ, बाबतपुर, रामनगर और गंगा किनारे शूट की गई फिल्म का निर्माण बाल मुकुंद त्रिपाठी, निहारिका अजय एवं अनुपम विकास ने किया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें