Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़up schools closed due to cold winter vacation lkg to class 8th dm order different districts

UP Schools Closed: कंपकपाती सर्दी के बीच यूपी के कई जिलों में स्‍कूलों में छुट्टी का ऐलान, जानें डिटेल

यूपी में कंपकपाती सर्दी के बीच कई जिलों में स्‍कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई है। वहीं प्राथमिक और कक्षा आठ तक के सरकारी स्‍कूलों में 31 दिसम्‍बर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है।

Ajay Singh हिन्‍दुस्‍तान, लखनऊMon, 2 Jan 2023 06:46 AM
share Share

UP Schools Closed: यूपी में कंपकपाती सर्दी के बीच कई जिलों में स्‍कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई है। वहीं प्राथमिक और कक्षा आठ तक के सरकारी स्‍कूलों में 31 दिसम्‍बर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। अधिकांश जिलों में बोर्ड परीक्षाओं के कारण 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के स्‍कूल बंद नहीं हो रहे हैं। वहीं सर्दी को देखते हुए यूपी के कई जिलों में डीएम ने स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है।

गोरखपुर में एलकेजी से कक्षा आठ तक के सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। गोरखपुर जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में कड़ाके की ठंड को देखते हुए एलकेजी से कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों को दो और तीन जनवरी यानी दो दिन स्कूल बंद रखने के निर्देश दिया गया है। प्रशासन ने कहा है कि इसका पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आगरा, इटावा, बदायूं, बरेली और बिजनौर में भी आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं। आगरा, बिजनौर और बरेली में दो दिन, बदायूं में तीन और इटावा में चार दिन तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। बतादें कि सर्दी को देखते हुए कई जिलों में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आठवीं तक के स्कूलों में छुट्टी बोली गई थी। हालांकि अभी भी सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही है। आगरा डीएम नवनीत चहल ने कहा कि शहर में पड़ रही कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे को देखते हुए नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्ड और मान्यता प्राप्त स्कूल तीन जनवरी तक बंद रहेंगे।

इटावा में पांच जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर दो जनवरी से पांच जनवरी तक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने कहा कि कड़ाके की सर्दी के कारण कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के स्कूल 5 जनवरी तक बंद रहेंगे। यह आदेश सभी बोर्डों के विद्यालयों पर लागू होगा। उन्होंने यह भी कहा कि आदेश का कड़ाई के साथ पालन किया जाए। बता दें कि पिछले सप्ताह जिला अभिभावक संघ की ओर से डीआईओएस को पत्र लिखकर कड़ाके की सर्दी के कारण स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाने की मांग की गई थी।

तीन जनवरी तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

कड़ाके की सर्दी के चलते डीएम के निर्देश पर बीएसए विनय कुमार ने आठवीं तक के हिंदी/अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त विद्यालय, सीबीएसई/ आईसीएसई एवं अन्य बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में तीन जनवरी तक छुट्टी बढ़ा दी है। बेसिक के सरकारी स्कूलों में 14 जनवरी तक का शीतकालीन अवकाश पहले ही घोषित है। उधर, सर्दी के चलते सेक्रेड हार्ट्स स्कूल ने आठवीं तक के बच्चों की 15 जनवरी तक छुट्टी कर दी है। डीपीएस ने आठ जनवरी तक की छुट्टी कर दी है।

बर्फीली हवाओं से ठिठुरा बिजनौर, स्कूलों में दो दिन का और अवकाश

साल के पहले दिन बर्फीली हवाओं से जिला ठिठुर गया है। सर्दी से लोग थर-थर कांप रहे है। गलन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। शनिवार रात से आया कोहरा रविवार को भी पूरे दिन छाया रहा। सर्दी और शीतलहर के कारण लोग रजाईयों में दुबके रहे। सर्दी के कारण बाजारों में भी चहल-पहल कम रही। डीएम उमेश मिश्रा ने बताया कि सीबीएसई, आईसीएसई समेत पब्लिक स्कूलों में कक्षा आठ तक तीन जनवरी 2023 तक का अवकाश घोषित किया गया हैं। जो निर्देशों का पालन नही करेंगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें