Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP government will give big gift Janmashtami Annapurna canteen will provide free food devotees Mathura-Vrindavan

जन्माष्टमी पर यूपी सरकार देगी बड़ा तोहफा, मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं को फ्री में भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन

कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर प्रदेश सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार तीर्थ यात्रियों को अब सुबह-शाम निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराएगी।

प्रमुख संवाददाता लखनऊThu, 18 Aug 2022 04:21 PM
share Share

कान्हा की नगरी मथुरा-वृंदावन धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर प्रदेश सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार तीर्थ यात्रियों को अब सुबह-शाम निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराएगी। इसके लिए मथुरा-वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को इस भवन का लोकार्पण करेंगे। 

पांच हजार लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन  

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा भवन का निर्माण करीब 4.89 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन करीब 2300 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है। इसमें दो भोजनालय बनाए गए हैं। एक भूतल पर और एक प्रथम तल पर। दोनों ही भोजनालय वातानुकूलित बनाए गए हैं। दोनों भोजनालय में एक बार में दो-दो सौ लोग भोजन कर सकते हैं। इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। अन्नपूर्णा भवन में लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी।

आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर

भोजन बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त रसोई घर का निर्माण किया गया है। इसमें स्टेनलेस स्टील की दो रोटी मेकिंग मशीन लगी है, जिसकी क्षमता 500 से 700 रोटी प्रति घंटा बनाने की है। इसके अलावा दो आटा गूंथने की मशीनें, दो लोई बनाने की मशीनें, एक आलू छीलने की मशीन के साथ ही एक सब्जी काटने की मशीन के अलावा मसाला पीसने के लिए ग्राइंडर और खाना परोसने के लिए दो हजार बर्तन की सेट उपलब्ध हैं।

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र ने कहा कि भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं और भगवान की भक्ति के लिए हजारों साधु संत यहां प्रवास करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को सुबह और शाम निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। भोजनालय का संचालन मंगलमय परिवार न्यास करेगा। मंगलमय ट्रस्ट की प्रतिनिधि मोहित व्यास ने बताया कि अन्नपूर्णा भवन में श्रद्धालुओं के लिए सुपाच्य और निःशुल्क भरपेट भोजन की व्यवस्था होगी। यहां हर दिन करीब 5000 को भोजन कर सकेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें