Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP CM Yogi Adityanath government to fulfill election manifesto promise Hire yoga teachers in secondary schools

चुनावी संकल्प पत्र के वादे पूरे करने में लगी योगी सरकार, माध्यमिक स्कूलों में रखे जाएंगे योग शिक्षक

योगी सरकार 2.0 के संकल्प पत्र में स्कूलों में योग प्रशिक्षण का वादा था। इसे अब पूरा किया जाना है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने शासन को योग शिक्षक नियुक्ति का प्रस्ताव भेजा है।

Srishti Kunj देवेन्द्र देव शुक्ल, प्रयागराजSun, 31 July 2022 01:52 AM
share Share

प्रयागराज। योगी सरकार 2.0 के संकल्प पत्र में स्कूलों में योग प्रशिक्षण का वादा था। इसे अब पूरा किया जाना है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। इसके अनुसार 6860 राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में योग शिक्षकों की नियुक्ति होगी। आयुष मंत्रालय की शर्तों के अनुसार शिक्षकों को संविदा पर भी रख सकते हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले जारी संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने गंभीर प्रयास शुरू कर दिए हैं। शासन के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने 2332 राजकीय और 4528 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में योग शिक्षक रखने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में दो तरह से शिक्षक रखने की बात कही गई है।

एक तो पहले से कार्यरत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाते हुए जिम्मेदारी देने की बात है। दूसरा विकल्प संविदा पर फ्रेश युवाओं को मौका देने की बात है। आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार अर्हता पूरी करने वाले योग्य अभ्यर्थियों को रखा जा सकता है। योग शिक्षकों को प्रति क्लास 400 रुपये या प्रतिमाह अधिकतम 12 हजार रुपये मानदेय देने का प्रस्ताव है। गौरतलब है कि भाजपा ने संकल्प पत्र में हर स्कूल और कॉलेज स्तर पर योग शिक्षकों की भर्ती समयबद्ध तरीके से पूरी करने का वादा किया था।

यूपी बोर्ड ने बढ़ा दिए थे योग के नंबर
संयुक्त राष्ट्र संघ ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। उसके बाद 2017 में यूपी बोर्ड ने अपने स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक में पढ़ाए जाने वाले विषय का वेटेज बढ़ा दिया था। हाईस्कूल और इंटर में योग विषय के पूर्णांक 20 कर दिए थे। पहले यह अंक क्रमश: छह और पांच थे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें