Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP cabinet decision : 80 hectares land on 1 rupee lease rent to DRDO from making BrahMos missile

यूपी कैबिनेट का फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 80 हेक्टेयर जमीन 1 रुपये के लीज रेंट पर

लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए यूपी सरकार 80 हेक्टेयर जमीन एक रुपये के लीज रेंट पर डीआरडीओ को देगी। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में स्वदेशी तकनीक से विकसित होने वाली...

Shivendra Singh विशेष संवाददाता, लखनऊSat, 23 Oct 2021 01:00 AM
share Share

लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए यूपी सरकार 80 हेक्टेयर जमीन एक रुपये के लीज रेंट पर डीआरडीओ को देगी। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में स्वदेशी तकनीक से विकसित होने वाली उच्च तकनीक की मिसाइल होगी। 

शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में डीआरडीओ ब्रह्मोस, रक्षा मंत्रालय, के पक्ष में 80 हेक्टेयर भूमि निःशुल्क 01 रुपये के टोकन वार्षिक लीज रेन्ट पर दिए जाने तथा भूमि क्रय पर 100 प्रतिशत की स्टाम्प ड्यूटी से छूट दिये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस परियोजना के लिए राजधानी के सरोजनीनगर में 80 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है।  देश की रक्षा में विदेशी निर्भरता कम करने, स्वदेशी तकनीकी के विकास एवं अनुसंधान तथा रक्षा उपकरणों एवं उससे सम्बन्धित अन्य सामग्री क्रय में कमी लाने के लिए डीआरडीओ ब्रह्मोस-एनजी एयरोस्पेस परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके निर्माण से देश की न केवल सैन्यशक्ति मजबूत होगी अपितु राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बल मिलेगा। इस परियोजना के अन्तर्गत डीआरडीओ द्वारा 05-07 वर्षों में कुल 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा तथा लगभग 500 इंजीनियर्स व तकनीकी लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार तथा 1500 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होने की सम्भावना है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें