Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Up Budget 2024 Who will benefit how much budget Yogi government Direct benefit one lakh farmers

Up Budget 2024: योगी सरकार के बजट में किसे कितना फायदा? एक लाख किसानों को सीधा लाभ

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में योगी सरकार का आठवां बजट पेश कर दिया है। यूपी के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े इस बजट में किसान, महिलाओं और युवाओं पर खास ध्यान दिया गया है।

लाइव हिन्दुस्तान लखनऊMon, 5 Feb 2024 08:51 AM
share Share

UP Budget 2024: वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में योगी सरकार का आठवां बजट पेश कर दिया है। यूपी के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े इस बजट में किसान, महिलाओं और युवाओं पर खास ध्यान दिया गया है। सरकार के इस बजट में एक लाख किसानों को सीधा लाभ मिला हे। इससे पहले वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अपना भाषण पढ़ा। उन्होंने कहा, हमारी सरकार अब तक लगभग छह करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है। आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 प्रतिशत रह गई है। यूपी सरकार द्वारा सेमी कंडक्टर नीति को मंजूरी दी गई है, यह नीति प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाइयों की स्थापना एवं विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी, जिससे देश और विदेश में बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा। ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चौथ राज्य बन गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किए जाने की योजना है जो लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जाएगी। इसमें सात सितारा होटल, पार्क, विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

बजट में किसानों को क्या मिला

  • लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार ने अपने आठवें बजट में किसानों पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए डार्क जोन में नए निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है, जिससे लगभग एक लाख किसानों को सीधा फायदा हुआ है।
  • बुंदेलखंड क्षेत्र में एकल रबी फसल की सिंचाई के लिए सीजनल टैरिफ का लाभ एवं अस्थाई विद्युत संयोजन की सुविधा प्रदान की गई।
  • वर्ष 2023-24 के अक्टूबर महीने में लगभग 37 लाख किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण कराया गया।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 2022-23 के लगभग 10 लाख बीमित कृषकों को अक्टूबर महीने तक 831 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का भुगतान किया गया है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिसंबर 2023 तक करीब 63000 करोड़ रुपये की धनराशि दो करोड़ 62 लाख किसानों के खाते में सीधे भेजी गई है। 
  • प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के अंतर्गत प्रदेश के लघु एवं सीमांत कृषकों को 60 साल की आयु प्राप्त करने पर पुरुष एवं महिला दोनों को हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन दी जा रही है।
  • वर्तमान सरकार द्वारा 2017 से 29 जनवरी 2024 तक लगभग 46 लाख गन्ना किसानों को दो लाख 33 हजार 793 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया। यह गन्ना मूल्य भुगतान इसके पूर्व के  22 वर्षों के सम्मिलित गन्ना मूल्य भुगतान दो लाख एक हजार 519 करोड़ रुपये से भी 20274 करोड़ रुपये से अधिक हैं।
  • पेराई सत्र 2023-24 के लिए गन्ने की अगैती प्राजति का मूल्य 350 रुपये से बढ़ाकर 370 रुपये, सामान्य प्रजाति का 340 रुपये से बढ़ाकर 360 रुपये तथा अनुपयुक्त प्रजाति का मूल्य 335 रुपये से बढ़ाकर 355 रुपये प्रति कुंतल हो गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें