Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़UP Budget 2024 Agra Purvanchal Expressway connect 500 Crore rupees travel time 7 to 8 hours from Delhi NCR to Bihar

UP Budget 2024: आगरा और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए 500 करोड़, दिल्ली से बिहार पहुंचने में लगेंगे 8 घंटे

योगी सरकार ने बजट 2024 में कनेक्टिविटी में सुधार पर भी ध्यान दिया। इसी के तहत आगरा और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए 500 करोड़ का प्रावधान है। इससे दिल्ली से बिहार पहुंचने में कम समय लगेगा।

Srishti Kunj हिन्दुस्तान टीम, लखनऊMon, 5 Feb 2024 09:04 AM
share Share

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के एक लिए लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। इस एक परियोजना से सभी एक्सप्रेस-वे आपस मे जुड़ जाएंगे। लगभग 60 किलोमीटर के इस लिंक एक्सप्रेस-वे के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। आज योगी सरकार के बजट 2024-25 में इसके लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान दिया गया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार का बजट पेश करते हुए कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने हेतु नये लिंक एक्सप्रेस-वे निर्माण हेतु 500 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। 

दिल्ली से जुड़ेगा बिहार
इस लिंक एक्सप्रेस वे के जरिए दिल्ली एनसीआर से बिहार के दरवाजे बक्सर तक 7-8 घंटे में पहुंच जा सकेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ से गोरखपुर तक का है। वहीं एक और सड़क के जरिए ये वाराणसी-आजमगढ़ हाईवे से भी जुड़ा है। गाजीपुर में खत्म होने वाले पूर्वांचल हाईवे से जुड़ने वाली एलीवेडेट रोड के जरिए ये सीधे बिहार के बॉर्डर वाले इलाके बक्सर से जुड़ेगा। इसी के रास्ते आरा और पटना समेत अन्य कुछ जिले भी जुड़ जाएंगे। वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से जुड़े ही दिल्ली तक का सफर आसान हो जाएगा। दरअसल, दिल्ली एनसीआर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ा है। ऐसे में दिल्ली से बिहार जाने के लिए केवल 7-8 घंटे का समय लगेगा।

ये भी पढ़ें: अयोध्‍या, काशी, मथुरा और महाकुंभ..., योगी सरकार ने धार्मिक शहरों के लिए खोला खजाना

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के आगरा एक्सप्रेसवे से जुड़ने पर यूपी पूर्व में स्थित कई जिले आगरा से जुड़ने के साथ ही दिल्ली से जुड़े जिलों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। इससे कई उद्योगों और व्यवसायों की उत्पादकता बढ़ेगी। यूपी सरकार के इस साल के बजट में कनेक्टिविटी में सुधार पर भी फोकस किया गया है। इसी के साथ ही प्रयागराज से शुरू हो रहे गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना हेतु 2057 करोड़ 76 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है जो वर्तमान वर्ष की तुलना में दो गुने से अधिक है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें