Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़These five hill stations are present near Allahabad Prayagraj Netarhat Hazaribagh Hazaribagh Abbott Mount Pachmarhi

प्रयागराज के पास मौजूद हैं ये पांच हिल स्टेशन, खूबसूरत पहाड़ियों के बीच मनाएं नए साल का जश्न

अगर आप प्रयागराज या उसके आसपास रहते हैं और नए साल का जश्न मनाने के लिए किसी अच्छे हिल स्टेशन की तलाश में हैं तो हम आपकी इससे मदद करेंगे। प्रयागराज के पास मौजूद हैं ये पांच खूबसूरत हिल स्टेशन।

Atul Gupta लाइव हिंदुस्तान, प्रयागराजTue, 27 Dec 2022 09:33 AM
share Share

वैसे तो संगम नगरी इलाहाबाद जो अब प्रयागराज है अपने आप में बेहद खूबसूरत शहर है जहां लोग घूमने आते हैं, लेकिन अगर आप नए साल का जश्न इलाहाबाद के आसपास किसी हिल स्टेशन- पर मनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलाहाबाद के आसपास कौन-कौन सी जगह है जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ नए साल का स्वागत कर सकते हैं।

नेतरहाट

इलाहाबाद से 327 किमी दूर नेतरहाट झारखंड में पड़ने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह लातेहार जिले में स्थित है। इस जगह को छोटा नागपुर की रानी के रूप में भी जाना जाता है और यह आदिम आदिवासी समुदाय असुर का प्राकृतिक आवास है। यहां आपको मैगनोलिया पॉइंट, अपर घाघरी फॉल्स, लोअर घाघरी फॉल्स, कोएल व्यू पॉइंट, लोध फॉल्स, सदनी फॉल्स, पाइन फॉरेस्ट और बेतला नेशनल पार्क घूमने को मिलेगा।

हजारीबाग

इलाहाबाद से 390 किमी हजारीबाग कोयले और खनिजों से भरपूर क्षेत्र है। यह जगह समुद्र तल से लगभग 600 मीटर की ऊंचाई पर है। यह जगह पहाड़ियों, झीलों और जंगलों के रूप में प्रकृति के आशीर्वाद से भरा हुआ है।

रामगढ़

इलाहाबाद से 425 किमी दूर रामगढ़ रामगढ़ उन पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति की गोद में बिलकुल शांत वातावरण चाहते हैं। उत्तराखंड के कुमाऊं जिले में 1789 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रामगढ़ सेब, आड़ू, नाशपाती और खुबानी के हरे-भरे बागानों से भरा बेहद सुंदर हिल स्टेशन है। इस स्थान को दो भागों में बांटा गया है - एक चढ़ाव पर स्थित है, जिसे 'मल्ला' के नाम से जाना जाता है; और दूसरा ढलान पर पाया गया, जिसे 'तल्ला' कहा जाता है।

एबॉट माउंट

इलाहाबाद से 477 किमी एबॉर्ट माउंट पुराना शहर है जो एक अद्भुत चर्च  के रूप में जाना जाता है। माउंट एबॉट एक ऐसा स्थान है जो ब्रिटिश विशेषज्ञ जॉन हेरोल्ड एबॉट द्वारा बीसवीं शताब्दी में बनाए जाने के बाद से बहुत ज्यादा नहीं बदला है। समुद्र तल से 6400 फीट की ऊंचाई इस स्थान से आपकोबर्फ से ढके हिमालय का मनमोहक दृश्य दिखाई देगा।

पचमढ़ी

इलाहाबाद से 479 किमी दूर पंचमढ़ी हरियाली से भरा हुआ खूबसूरत हिल स्टेशन है जो मध्य प्रदेश में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान अपने समृद्ध इतिहास, विरासत और घने जंगल के लिए जाना जाता है। पचमढ़ी को यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में भी पहचान मिली है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें