Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Testing lab will start tomorrow in seven hospitals including Balrampur Hospital of Lucknow

लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल समेत सात अस्पतालों में कल से शुरू होगी टेस्टिंग लैब

उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग बढ़ाने के लिए शनिवार को मंडलीय मुख्यालयों के सरकारी चिकित्सालयों में सात आरटीपीसीआर की टेस्टिंग लैब शुरू हो जाएंगी। अलीगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, गोंडा और...

Deep Pandey हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ। Fri, 10 July 2020 11:21 AM
share Share

उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग बढ़ाने के लिए शनिवार को मंडलीय मुख्यालयों के सरकारी चिकित्सालयों में सात आरटीपीसीआर की टेस्टिंग लैब शुरू हो जाएंगी। अलीगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, गोंडा और लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में आरटीपीसीआर टेस्टिंग लैब शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ शनिवार को अपने सरकारी आवास से इन लैब का शुभारम्भ करेंगे। वे शनिवार 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 38 हजार छह टेस्टिंग हुई हैं।

इस तरह प्रदेश में अब तक कुल टेस्टिंग 10 लाख 74 हजार 112 हो गई हैं। प्रदेश में ई संजीवनी पोर्टल के मार्फत भी टेली मेडिसिन शुरू हो चुकी है। इस पोर्टल पर सीधे अपने फोन नम्बर से पंजीकरण कराकर मरीज अपनी बीमारी के बारे में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टर से चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। अब तक 286 मरीज इसका उपयोग भी कर चुके हैं। शुक्रवार को बिना मास्क के पाए जाने पर 500 रुपए जुर्माने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। शनिवार से जो भी व्यक्ति बिना मास्क के मिलेगा, उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 1346 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। अब तक कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 37 हजार 708 हो गई है। अब तक 21 हजार 707 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। 889 मरीजों की मौत हो चुकी है। अब 11241 एक्टिव केस हैं। यह जानकारी चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस में दी। श्री प्रसाद ने बताया कि इस समय 11हजार 27 मरीज आइसोलेशन बेड पर और 4011 मरीज क्वारंटाइन में हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें