Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Scholarship application date extended these students will get benefits

Scholarship Scheme: छात्रवृत्ति आवेदन की डेट बढ़ी, इन छात्रों को मिलेगा लाभ

Scholarship Scheme: यूपी में छात्रवृत्ति आवेदन की डेट बढ़ गई है। चौथी बार पोर्टल खोलकर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 2 जनवरी से बढ़ाकर 14 जनवरी  कर दी है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊSun, 7 Jan 2024 06:25 AM
share Share

कक्षा नौ व दस की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति पाने से  से कोई भी पात्र वंचित न रहें, इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने छात्रों को आवेदन के लिए सात दिन का और मौका दिया है। विभाग ने चौथी बार पोर्टल खोलकर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 2 जनवरी से बढ़ाकर 14 जनवरी  कर दी है। इसके लिए 8 जनवरी को दोबारा पोर्टल खोला जाएगा।  बता दें कि कक्षा 9 व 10 के अनुसूचित जाति के छात्रों को 3500 रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। किसी भी आय सीमा के स्वच्छकारों, विशेष सफाई कार्य से जुड़े परिवारों के बच्चों को भी छात्रवृत्ति का प्रावधान किया गया है। वहीं दशमोत्तर कक्षाओं में पढ़ रहे सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/ अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र 10 जनवरी तक एवं अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के छात्र 31 मार्च  तक आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन को वेरिफाई करने में समस्या 

लखनऊ विश्वविद्यालय और सम्बद्ध कॉलेजों के छात्रों की दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति 2023-24 के आवेदन को वेरिफाई करने में समस्या आ रही है। इस सम्बंध में एलयू के कुलसचिव ने सभी कॉलेज के प्राचार्य को पत्र लिख सम्बंधित जिला समाज कल्याण विभाग से सम्पर्क कर समाधान कराने को कहा है।  विश्वविद्यालय कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह द्वारा लिखे पत्र में कहा गया कि लखनऊ विश्वविद्यालय और चारों जिलों हरदोई, लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर के कॉलेजों ने मास्टर डाटा में प्रत्येक पाठ्यक्रमों में प्रत्येक वर्ष में सहयुक्ता-एफेलिएटिंग एजेंसी के विकल्प में लखनऊ विश्वविद्यालय लॉक किया है। ड्राप डाउन मेनू में कोर्स ईयर वाइज के द्वार एफिलिएशन के अन्तर्गत प्रदर्शित हैं। प्रदर्शित डाटा में मात्र प्रथम वर्ष का ही डाटा एक्टिव है शेष वर्षों का डाटा इनएक्टिव है। कुलसचिव ने कहा कि चारों जिलों के महाविद्यालयों का मास्टर डाटा अग्रसारित नहीं हो पा रहा।                                              
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें