Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़ruckus in BHU on the question of beef what was asked in the B-Voc paper student organizations were agitated

बीफ के सवाल पर बीएचयू में बवाल, बी-वोक के पेपर में क्या पूछ लिया कि भड़के छात्र संगठन

बीएचयू की सेमेस्टर परीक्षा में बीफ का सवाल पूछने पर बवाल हो गया है। बुधवार को सोशल मीडिया में वायरल हुए पेपर को लेकर खलबली मची है। छात्रों ने पेपर बनाने वाले पर कार्रवाई की मांग की है।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, वाराणसीWed, 19 Oct 2022 03:59 PM
share Share

बीएचयू की सेमेस्टर परीक्षा में बीफ का सवाल पूछने पर बवाल हो गया है। बुधवार को सोशल मीडिया में वायरल हुए पेपर को लेकर खलबली मची है। छात्रों ने प्रकरण में कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार सिंह को ज्ञापन सौंपकर पेपर सेटर और एग्जामनर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। बीएचयू के पूर्व छात्र और कई प्रोफेसर भी इस प्रकरण पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं।

दरअसल कला संकाय में चल रही सेमेस्टर परीक्षाओं से यह पेपर वायरल हुआ है। बैचलर ऑफ वोकेशन कोर्स (बी-वोक) द्वितीय सेमेस्टर के कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल विषय के पेपर में बीफ (गोमांस) पर प्रश्न पूछा गया है। 15 अंक वाले दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नंबर तीन में बीफ का वर्गीकरण और इसे बनाने की विधि पूछी गई है। 

प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर बीएचयू के छात्रों, पूर्व छात्रों और शिक्षकों की तरफ से विरोध के स्वर उठने लगे हैं। छात्रों का कहना है कि बीएचयू के संस्थापक महामना मालवीय ने यहां गोशाला स्थापित कराई थी। उनका गोसेवा पर जोर था। यहां बीफ बनाने और पकाने की विधि पर प्रश्न पूछने का अर्थ है कि इसे पकाना भी सिखाया जाता होगा। 

बुधवार को प्रकरण में शोधछात्रों का दल कुलपति से मिलने पहुंचा। कुलपति के मौजूद न होने पर छात्रों ने कुलसचिव से मिलकर उन्हें ज्ञापन दिया। छात्रों ने कोर्स कोऑर्डिनेटर, पेपर बनाने वाले शिक्षक, मॉडरेटर और इससे संबंधित सभी लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। ऐसा न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें