Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़private schools will increase fees up to 12 percent in up from new session know all about decision

यूपी में नए सत्र से महंगी होगी पढ़ाई, प्राइवेट स्‍कूलों में 12% तक फीस बढ़ाने का फैसला 

नए सत्र से निजी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई महंगी हो सकती है। स्कूल एसोसिएशन ने एक अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले सत्र के लिए LKG से 12 वीं तक 11.69% तक फीस बढ़ाने का फैसला किया है।

Ajay Singh कार्यालय संवाददाता, लखनऊSat, 17 Dec 2022 12:03 AM
share Share

Private School Fees: नए सत्र से निजी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई महंगी हो सकती है। स्कूल एसोसिएशन ने एक अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले सत्र के लिए 11.69 तक फीस बढ़ाने का फैसला किया है। ये दरें एलकेजी से लेकर 12वीं तक लाग होगीं।

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की गुरुवार रात हुई बैठक में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 11.69 फीसदी शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। फीस बढ़ाने की दरें स्कूल अपने स्तर से तय करेंगे । स्कूल एसोसिएशन की दलील है कि शैक्षिक सत्र 2018-19 में शासन ने पांच फीसदी शुल्क और पांच फीसदी स्कूल खर्च के अनुपात को जोड़कर फीस बढ़ाने का निर्णय लिया था। कोरोना के बाद सभी वस्तुओं के दाम बढ़े हैं।

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) अधिक रहने के कारण प्राइवेट स्कूलों को तय मानक से अधिक फीस में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है। नवंबर का तो सीपीआई सात फीसदी से अधिक रहा है। ऐसे में स्कूल एसोसिएशन ने 12 महीने के सीपीआई के औसत 6.69 के आधार पर फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है।

एसोसिएशन अध्यक्ष बोले,स्कूल चाहें तो न बढ़ाएं फीस

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि 11.69 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कोई स्कूल नहीं कर सकता है। स्कूल प्रबंधन चाहे तो फीस न बढ़ाएं लेकिन प्रबंधन फीस बढ़ाता है तो वह किसी भी रूप में 11.69 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। जो विद्यालय तय सीमा से ज्यादा फीस बढ़ाते हैं उनकी जानकारी अभिभावक एसोसिएशन को दें। उन्होंने बताया कि शहर के बड़े स्कूल प्रबंधन पांच से 10 फीसदी तक फीस बढ़ा रहे हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें