Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Mulayam s birth anniversary Foundation stone of memorial laid in Saifai on Akhilesh Yadav worshiped with Shivpal and Ram Gopal

मुलायम की जयंती पर सैफई में स्मारक का शिलान्यास, अखिलेश यादव ने शिवपाल और रामगोपाल के साथ किया पूजन

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की जयंती के अवसर पर उनके गांव सैफई में यादव परिवार के साथ ही हजारों समाजवादियों का जमावड़ा हुआ। अखिलेश ने इस दौरान स्मारक का शिलान्यास भी किया।

Yogesh Yadav भाषा, इटावाWed, 22 Nov 2023 11:36 AM
share Share

सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की जयंती के अवसर पर उनके गांव सैफई में यादव परिवार के साथ ही हजारों समाजवादियों का जमावड़ा हुआ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ ही शिवपाल, और रामगोपाल यादव साथ-साथ दिखाई दिए। सपा यहां पर मुलायम सिंह यादव की याद में स्मारक बनाने जा रही है। इसका शिलान्यास भी अखिलेश यादव ने किया। यह स्‍मारक 8.3 हेक्‍येटर जमीन पर बनेगा। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 80 करोड़ रुपये है।

अखिलेश ने कहा कि यह स्मारक आने वाली पीढ़ियों के लिये प्रेरणा का स्थान बनेगा और यह एक प्रकाश स्तंभ की तरह काम करेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके अखिलेश ने कहा कि मुलायम सिंह यादव राजनीति में भले ही कितनी भी ऊंचाई पर पहुंच गये हों लेकिन वह अपने पुश्तैनी गांव सैफई को कभी नहीं भूले।

उन्होंने कहा कि कई लोगों ने सुझाव दिया कि उनका स्मारक लखनऊ में बनना चाहिये लेकिन बाद में यह तय किया गया कि जिस सैफई की मिट्टी में खेलकर मुलायम बड़े हुए और राजनीति की, वहीं पर उनका देश का सबसे बेहतरीन स्मारक बनेगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की तरह मुलायम सिंह यादव ने भी करोड़ों लोगों का जीवन बदलकर उन्हें मान-सम्मान दिलाया, लिहाजा यादव का स्मारक भी लिंकन के मेमोरियल से प्रेरणा लेकर बनाया जाएगा। 

अखिलेश ने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह यादव) के बताये हुए रास्ते पर चलकर सपा को नयी बुलंदियों पर पहुंचाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अखिलेश ने कहा कि नेता जी ने ऐसे-ऐसे फैसले लिये जिन्होंने देश की राजनीति को मोड़ने का काम किया।

उन्होंने कहा कि यहां जितने भी लोग बैठे हैं उन सबके पास नेताजी की कुछ न कुछ यादें हैं। आज नेताजी हमारे बीच नहीं हैं। नेताजी ने खुशहाली और विकास का जो रास्ता दिखाया, वंचितों को सम्मान दिलाया, हम इस रास्ते पर चलकर इस विचारधारा को और मजबूत करेंगे और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि हमेशा देश या फिर लोकतंत्र पर जब कभी कोई संकट आया तो नेताजी ने सामने खड़े होकर उस संकट से बचाने का काम किया है। समाजवादी लोग भी समाजवादी विचारधारा को और मजबूत बनाने का काम करेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें