Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Less than sexual relations because of this the number of AIDS patients is increasing

यौन संबंधों से कम, इस वजह से अधिक बढ़ रही एड्स रोगियों की संख्या, क्या कहते आंकड़े

उत्तर प्रदेश में यौन संबंधों से कम निडिल शेयर से एड्स रोगियों की संख्या अधिक बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े चौकने वाले हैं।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, अलीगढ़Thu, 1 Dec 2022 04:48 AM
share Share

एचआईवी एड्स को लेकर सरकार और स्वास्थ्य विभाग कितने भी जागरूकता कार्यक्रम कर ले, युवा और लोग जागरूक होने को तैयार नहीं हैं। एआरटी सेंटर से मिले आंकड़ों के अनुसार संक्रमित इंजेक्शन से ड्रग्स लेने पर तीन साल में 12 युवा एचआईवी संक्रमित हो गए जबकि असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर तीन साल सिर्फ सात लोग ही एचआईवी संक्रमित पाए गए। वहीं एचआईवी संक्रमित छह लोगों की तीन में मौत भी हो चुकी है।

एआरटी से संटर से मिले आंकड़ों के अनुसार मंडल में 5800 से अधिक एड्स रोगी रजिस्टर्ड हैं। जिसमें 2700 मरीज सिर्फ अलीगढ़ जनपद में मौजूद हैं। एआरटी सेंटर से मिले आंकड़ों के अनुसार तीन साल में 21 लोग एचआईवी संक्रमित पाए गए जिनका उपचार एआरटी सेंटर से चल रहा है। एआईवी संक्रमित में दो महिला सेक्स वर्कर, सात लोग एक से अधिक व्यक्ति से असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर एचआईवी के शिकार हो गए। वहीं नशा को लेकर एक बड़ा आंकड़ा सामने आया है। इंजेक्शन से ड्रग्स लेने वाले 12 लोग साल में एचआईवी एड्स के शिकार हो गए। जबकि मृत्यु दर भी अधिक दर्ज की गई है। 21 संक्रमित में छह लोगों की मौत एचआईवी एड्स की वजह से हो चुकी है। एक ही इंजेक्शन कई लोग ड्रग्स का सेवन कर रहे हैं।  

क्यों मनाया जाता है एड्स दिवस 
प्रत्येक वर्ष एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना व एड्स से पीड़ितों को इसे मात देने के लिए हौसला बढ़ाना है। इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार विशेष तरह का कार्यक्रम आयोजन करती है। यह बीमारी ह्यूमन इम्यून डिफिसिएंशी वायरस यानी एचआईवी से होती है। यह वायरस शरीर में पहुंचते ही सबसे पहले श्वेत रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होती चली जाती है और व्यक्ति एक के बाद एक बीमारियों से ग्रस्त होता जाता है।

2020-21 में रोगियों के आंकड़े
रोगियों का वर्ग     :     संख्या   मौत
महिला सेक्स वर्कर  :       0          0
एक अधिक संबंध   :       1           0
इंजेक्शन से संक्रमित :      3           0

2021-22 में रोगियों के आंकड़े
रोगियों का वर्ग     :     संख्या  मौत  
महिला सेक्स वर्कर  :       1           0
एक अधिक संबंध   :       4           0
इंजेक्शन से संक्रमित :      9           4

2022-23 में रोगियों के आंकड़े
रोगियों का वर्ग     :     संख्या    मौत   
महिला सेक्स वर्कर  :      1               0
एक अधिक संबंध   :      2               0
इंजेक्शन से संक्रमित :     6               6

एड्स से बचाव को क्या करें
- जीवन-साथी के अलावा किसी अन्‍य से यौन संबंध नही रखे।
- यौन सम्‍पर्क के समय निरोध का प्रयोग करें।
- मादक औषधियों के आदी व्‍यक्ति के द्वारा उपयोग में ली गई सिरिंज व सूई का प्रयोग न करें।
- रक्‍त की आवश्‍यकता होने पर अनजान व्‍यक्ति का रक्‍त न लें। 

एचआईवी एड्स को लेकर समय समय पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिला अस्पताल में निशुल्क जांच की सुविधा भी दी गई, जहां मरीज की पूरी निजता का ख्याल रखा जाता है। नशे की लत से युवा इंजेक्शन प्रयोग में सावधानी नहीं बरत रहे हैं। जिससे उनमें एचआईवी का संक्रमण फैल रहा है।  
डॉ. अनुपम भास्कर, नोडल अधिकारी एड्स रोकथाम

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें