Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़hindustan special people crossing 45 should be careful in long train journey bp increasing dangerously

Hindustan Special: लंबी रेल यात्रा में 45 पार वाले रहे सावधान, खतरनाक ढंग से बढ़ रहा बीपी 

कानपुर सेंट्रल पर पिछले महीने (1 से 30 सितंबर) 355 यात्रियों को बीमारी की सूचना पर अटेंड किया गया। इसमें से 212 मरीज हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित पाए गए। गनीमत रही कि समय पर इलाज मिल गया।

Ajay Singh राममहेश मिश्र , कानपुरTue, 3 Oct 2023 09:58 AM
share Share

Danger of BP in Train Journey: ट्रेन से लंबी यात्राएं करने वाले अधेड़ (45 साल से अधिक आयु वाले) यात्री सतर्क रहें। दिल्ली-हावड़ा रूट के प्रमुख कानपुर सेंट्रल पर पिछले महीने (1 से 30 सितंबर) 355 यात्रियों को बीमारी की सूचना पर अटेंड किया गया। इसमें से 212 मरीज हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित पाए गए। समय पर उपचार न मिलने पर उन्हें ब्रेन अटैक भी हो सकता था। सेंट्रल स्टेशन के स्थानीय प्रशासन ने ट्रेन यात्रियों की मेडिकल संबंधी आने वाली सूचनाओं को गंभीरता से लिया है। 

अटेंड हुए मरीजों में से 305 का सफर 50 घंटे से अधिक 
रेलवे रिकार्ड के मुताबिक कानपुर सेंट्रल पर अटेंड किए गए 355 यात्रियों में से 305 का सफर 50 घंटे से अधिक का था। डाक्टरों का मानना है कि कोई व्यक्ति पहली बार इतना लंबा ट्रेन सफर करता है तो उसका बीपी तेजी से बढ़ सकता है। 

अटेंड किए गए बीमार यात्रियों का ब्योरा 

सितंबर भर में अटेंड किए गए यात्री: 355 

बीपी से ग्रसित पाए गए: 212 

सलाह

शुगर या बीपी से ग्रसित मरीज दवा लेकर चलें 

लंबे सफर में बुखार,उल्टी,दस्त की दवा लेकर चलें 

गर्भवती महिलाएं आखिरी महीने से सफर से बचें 

बुजुर्ग यात्री अकेले सफर करने से परहेज करें 

सफर के दौरान हल्का भोजन करें

खुले में रखी चीजों का सेवन न करें। 

पिछले साल से चौगुने हुए बीपी के मरीज 

पिछले साल 1 से 30 सितंबर के बीच ट्रेन सफर करने वाले 186 यात्रियों को कानपुर सेंट्रल पर बीमारी की सूचना पर अटेंड किया गया था और इसमें से कुल 56 यात्री ही बीपी से ग्रसित थे। इस साल इसी अवधि में बीपी से ग्रसित 212 मरीज अटेंड हुए हैं जो लगभग चार गुना है। 

समय पर सूचना मिलने पर इंसुलिन
कानपुर सेंट्रल के डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि रेल यात्रियों की सुरक्षा औऱ सुविधा में किसी तरह की कोई चूक नहीं की जाती है। समय पर सूचना मिलने पर इंसुलिन तक दिलवाते हैं। पिछले महीने ही दो यात्रियों की समय पर सूचना मिली थी तो उन्हें इंसुलिन दिलवाई गई, दोनों ही गंभीर स्थिति में थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें