Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Employment will increase in handloom and textile industries Know UP budget 2024 for MSME

UP Budget 2024: हथकरघा और वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में बढ़ेगा रोजगार, जानें MSME के लिए बजट में क्या है खास

UP में वित्तीय वर्ष में वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में 40000 रोजगार सृजन का लक्ष्य है। टेक्सटाइल्स के नये हब से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।इसके अलावा युवा उद्यमी विकास अभियान के लिए 1000 करोड़ प्रस्तावित है।

Pawan Kumar Sharma लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊMon, 5 Feb 2024 10:02 AM
share Share

UP Budget 2024: योगी सरकार ने सोमवार को अपना आठवां बजट पेश किया। इस दौरान सरकार ने कई घोषणाएं की। महिलाओं से लेकर किसान सभी के लिए को इसमें शामिल किया गया। इसी कड़ी में प्रदेश के शिक्षित एवं प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर नये सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना हेतु वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से ‘‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’’ प्रारंभ किया जा रहा है। जिसके लिए 1000 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना जो 2023 से संचालित है। जिसके तहत अधिकतम 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता सूक्ष्म उद्यमियों को दिये जाने की व्यवस्था है। वहीं निजी क्षेत्र में औद्योगिक संस्थानों को प्रोत्साहित करने हेतु प्रदेश में 10 प्लेज पार्क स्थापित किये जा रहे हैं।

हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग से बढ़ेगा रोजगार

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 में वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में 40,000 रोजगार सृजन का लक्ष्य है। प्रदेश में टेक्सटाइल्स के नये हब बनाकर निवेश एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा दिया जायेगा। प्रदेश सरकार द्वारा हथकरघा बुनकरों के साथ-साथ पावरलूम बुनकरों के उत्थान के लिये अटल बिहारी बाजपेई पावरलूम विद्युत फ्लैट रेट योजना हेतु 400 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव है। 

पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल्स एंड अपैरल योजना के अंतर्गत लखनऊ-हरदोई में लगभग 1000 एकड़ क्षेत्रफल में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्वीकृत किया गया है। यह पार्क टेक्सटाइल एवं परिधान क्षेत्र में दस से पंद्रह हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा जिससे लगभग 1 लाख प्रत्यक्ष और 2 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। पार्क की स्थापना हेतु 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। वहीं, वाराणसी जिले में नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाजी (निफ्ट) की स्थापना के लिये भूमि क्रय हेतु 150 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें