Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Dialysis will be done for patients admitted in Lucknow KGMU ICU

लखनऊ केजीएमयू आईसीयू में भर्ती मरीजों की आसानी से होगी डायलिसिस, मिली मंजूरी

लखनऊ केजीएमयू के आईसीयू में भर्ती मरीजों की भी डायलिसिस आसानी से हो सकेगी। शासन ने केजीएमयू के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊSun, 13 Aug 2023 07:51 AM
share Share

लखनऊ केजीएमयू के आईसीयू में भर्ती मरीजों की भी डायलिसिस आसानी से हो सकेगी। इसके लिए केजीएमयू प्रशासन सस्टेन्ड लो-एफिसिएंशी डेली डायफिल्ट्रेशन (स्लेड) मशीन खरीदेगा। शासन ने केजीएमयू के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

68 लाख रुपए से खरीदी जाएंगी चार मशीनें केजीएमयू में करीब 4000 बेड हैं। इसमें 200 बेड आईसीयू-वेंटिलेटर के हैं। ज्यादातर बेड हमेशा भरे रहते हैं। आईसीयू में भर्ती गंभीर मरीजों की डायलिसिस कठिन थी। केजीएमयू प्रशासन ने चार नई आधुनिक सुविधाओं से लैस मशीन खरीदने का फैसला किया। शासन ने चार स्लेड मशीन के लिए 68 लाख रुपए का बजट आवंटित किया है।

ऐसे काम करेगी मशीन 

नेफ्रोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. विश्वजीत सिंह का कहना है कि जब गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं। मरीज के शरीर में क्रिटिनिन की मात्रा बढ़ने लगती है तब मरीज को डायलिसिस कराने की सलाह दी जाती है। डायलिसिस मशीन के माध्यम से खून को साफ किया जाता है। इसमें एक तरफ से खून निकलकर मशीन में जाता है। दूसरी तरफ से खून मशीन से फिल्टर होकर वापस शरीर में जाता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें