Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Corona scares again in UP woman dies in Lucknow someone dies after eight months

यूपी में कोरोना ने फिर डराया, लखनऊ में महिला की मौत, आठ महीने बाद किसी की जान गई

एक तरफ कोरोना का मामला यूपी समेत देश भर में बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ लखनऊ में कोरोना से एक महिला की मौत से हड़कंप मच गया है। महिला कुछ दिन पहले केरल से घूमकर लौटी थी। आठ महीने बाद किसी की मौत हुई है।

Yogesh Yadav लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊWed, 3 Jan 2024 05:45 PM
share Share

यूपी में कोरोना ने फिर से डराया है। लखनऊ में कोरोना पीड़ित महिला की मौत हो गई है। 63 वर्षीय महिला केरल से लौटी थी। तबीयत बिगड़ने के बाद पीजीआई में भर्ती कराया गया था। संक्रमित महिला की मौत ने स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग को केजीएमयू भेजा है। परिवार के अन्य लोगों की भी सैंपलिंग की गई। हालांकि किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। इससे सभी ने राहत की सांस ली है। 

निगोहां निवासी महिला पति, दो बेटों के साथ 21 दिसंबर को केरल घूमने गई थी। तीन जनवरी को लौटना था। केरल में महिला को बुखार आने के साथ किडनी में दिक्कत पर परिजन 28 दिसम्बर को फ्लाइट से लखनऊ आ गए। कोरोना जांच में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 31 दिसम्बर को महिला की तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने पीजीआई में भर्ती कराया। मंगलवार तड़के महिला ने दम तोड़ दिया। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि महिला को गुर्दे की बीमारी के साथ डायबिटीज, हाइपोथायरिजम, मोटापा और सांस लेने की समस्या थी।

आठ माह बाद दूसरी मौत
शहर में इससे पहले 29 अप्रैल 2023 को लोहिया संस्थान में कोरोना संक्रमित 43 वर्षीय महिला की मौत हुई थी। महिला को कोरोना के साथ दिल की बीमारी पहले से थी। आठ माह बाद मंगलवार को पीजीआई में महिला की कोरोना से मौत हुई है।

परिवार में कोई पॉजिटिव नहीं
मोहनलालंज सीएचसी प्रभारी डॉ. अशोक कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम ने बुधवार को मृतक महिला के परिवार के 11 सदस्यों की एंटीजन किट से जांच की। जांच में कोई पॉजिटिव नहीं निकला। इसके चलते किसी का नमूना आरटीपीसीआर के लिए नहीं लिया गया। परिवार के किसी भी सदस्य को बुखार, सर्दी-खांसी और कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। पीड़ित परिवार को बुखार, सर्दी आदि कोई लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड जांच कराने के सुझाव दिए गए हैं।

ग्रामीणों में दहशत
बुधवार को मृतक महिला के कोरोना पॉजिटिव, परिवार के सदस्यों की जांच करने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम देखकर ग्रामीण दहशत में आ गए। महिला की मौत के बाद शव गांव पहुंचने पर मंगलवार को भारी संख्या में ग्रामीणों ने घर जाकर शोक संवेदना जतायी। अंतिम संस्कार में शामिल हुए लोग घबराये हैं।

कोरोना का सिर्फ एक मरीज
सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि बुधवार को अलग-अलग अस्पतालों में हुई कोविड जांच में नया मरीज नहीं मिला है। चार मरीज स्वस्थ हुए हैं। शहर में सिर्फ एक संक्रमित सक्रिय मरीज बचा है। सीएमओ ने कोरोना के प्रति सतर्कता बरतने का सुझाव दिया है। भीड़ भीड़ वाली जगहों पर जाने, बुखार-सर्दी आदि के लक्षण वाले लोग कोविड जांच का सुझाव दिया है।

सीएमओ का कहना है कि कोरोना के लिए अस्पताल अलर्ट पर हैं। स्वास्थ्य विभाग की 29 रैपिड रिस्पांस टीमें शहर में काम कर रही हैं। लखनऊ में मार्च 2020 से अब तक 309474 कोविड के मरीज मिल चुके हैं। इनमें 2706 की मौत हो चुकी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें