Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़CM Yogi is preparing to give return gifts on the victory in the municipal bodies gave this instruction to the officials

नगर निकायों में मिली जीत पर रिटर्न गिफ्ट देने की तैयारी में सीएम योगी, अधिकारियों को दिया यह निर्देश

नगर निकाय चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद योगी सरकार अब इन्हें रिटर्न गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है। सीएम योगी ने तय किया है कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में सेफ एंड स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया जाएगा।

Yogesh Yadav हिन्दुस्तान, लखनऊThu, 25 May 2023 02:37 PM
share Share

नगरीय निकाय चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद योगी सरकार अब इन्हें रिटर्न गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में सेफ एंड स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया जाएगा। यूपी के 17 नगर निगमों और गौतमबुद्धनगर जिले में यह सुविधा है। प्रदेश के सभी जिलों में हाई क्लास सुविधाओं वाला एक नगर निकाय बनाने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक में नगर विकास विभाग के अधिकारियों को इसके लिए जल्द कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन, नगर विकास, पुलिस विभाग और विकास प्राधिकरण आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्ययोजना तैयार करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में जिला मुख्यालय से नजदीक सबसे पहले नगर निकाय को सेफ और स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की संभावनाएं तलाशते हुए कार्ययोजना तैयार होगी। इसके लिए स्थानीय व्यापारियों, उद्यमियों, बैंकर, वित्तीय संस्थाओं और सामाजिक संगठनों से विचार-विमर्श कर प्लान तैयार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिला मुख्यालय के पास मौजूद नगर निकायों को सीसीटीवी सर्विलांस से कवर करने, ड्रेनेज सिस्टम, पेयजल सुविधा, सरकारी स्कूलों के कायाकल्प को लेकर वृहद स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने हर जिले में विकास कार्यों की देखरेख के लिए एक-एक नोडल अफसर तैनात कर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए हैं। डीएम स्वयं सभी विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा कर मौके पर जाकर निरीक्षण करें।

उन्होंने कहा है कि हर जिले के पुलिस कप्तान भी जिला मुख्यालय से सटे नगर निकाय को सेफ सिटी बनाने के लिए गंभीर प्रयास शुरू करें। नगर निकाय के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के प्रशिक्षण को लेकर नगर विकास विभाग को निर्देश दिया।

इसके साथ ही जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों का फोन अटेंड करें और हर महीने उनके साथ बैठक करें। प्रतिनिधियों की ओर से उठाई जाने वाली समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें