Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Bunch of hair removed from the stomach of the girl 3 year old innocent had this disease

बच्ची के पेट से निकाला बालों का गुच्छा, 3 साल की मासूम को थी यह बीमारी

लखनऊ में 3 साल की बच्ची को बाल खाने की बीमारी थी। फर्श पर बिखरे बाल खाती थी। जब उसे बाल नहीं मिलते थे तो अपने सिर के बालों को तोड़कर खाती थी। उसके पेट से बालों का गुच्छा निकाला गया है।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊSun, 2 April 2023 08:11 AM
share Share

लखनऊ में 3 साल की बच्ची को बाल खाने की बीमारी थी। फर्श पर बिखरे बाल खाती थी। जब उसे बाल नहीं मिलते थे तो अपने सिर के बालों को तोड़कर खाती थी। शुरुआत में परिवारीजनों ने ध्यान नहीं दिया। अचानक बच्ची की तबीयत बिगड़ गई है। उल्टी होने पर बाल के टुकड़े आए। बेटी की तबीयत में सुधार न होने पर परिवारीजन उसे लेकर केजीएमयू आए। यहां पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने बच्ची को देखा। ऑपरेशन कर बच्ची के पेट से बालों का गुच्छा निकाला। ऑपरेशन के बाद बच्ची की तबीयत ठीक है।

बस्ती निवासी अरविन्द यादव की 20 फरवरी को तीन साल की बेटी को लेकर केजीएमयू आए। बेटी गुजरे करीब तीन महीने से पेट दर्द और उल्टी से परेशान थी। बस्ती के विभिन्न अस्पतालों में इलाज कराया। फायदा नहीं मिला। पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. जेडी रावत ने बताया कि बच्ची को बाल खाने की आदत थी। जमीन पर गिरे बाल भी खाती थी। बच्ची रपुंजल सिंड्रोम की शिकार थी। मानसिक स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों को भी दिखाया। जांच में कोई दूसरी समस्या नहीं मिली। पेट में दूरबीन डालकर जांच करने पर बालों का गुच्छा दिखाई दिया। इसके बाद ऑपरेशन का फैसला किया गया। ओपेन सर्जरी कर बालों का गुच्छा निकाला। अब बच्ची पूरी तरह से सेहतमंद हैं।

ये हैं ऑपरेशन टीम में
डॉ. जेडी रावत, डॉ. सुधीर सिंह और डॉ. निरपेक्ष त्यागी। एनेस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. जीपी सिंह,  डॉ. प्रेमराज सिंह और ओटी टीम में सिस्टर वंदना और अंजू ने सहयोग दिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें