Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Big blow eight thousand farmers UP 17th installment pradhan mantri Kisan Samman Nidhi will not come their account

यूपी के आठ हजार किसानों को बड़ा झटका, खाते में नहीं आएगी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 

यूपी के आठ हजार किसानों को तगड़ा झटका लगने वाला है। 31 मार्च तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

Dinesh Rathour संवाददाता, बदायूंThu, 4 April 2024 01:49 PM
share Share

यूपी के आठ हजार किसानों को तगड़ा झटका लगने वाला है। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने का मौका 31 मार्च तक दिया गया था, लेकिन फिर भी किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसान अभी भी ई-केवाईसी कराकर सम्मान निधि का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बदायूं जिले के डेढ़ लाख किसानों के लिये 16 वीं किश्त में दो-दो हजार रुपये मिले थे। 12 हजार किसानों के लिये ई-केवाईसी न कराने की वजह से सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया था।

इसके बाद विभाग की ओर से ई-केवाईसी कराने पर जोर दिया गया तो चार हजार किसानों ने और ई-केवाईसी करा ली, लेकिन आठ हजार किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं करायी है। इन किसानों के लिये 31 मार्च तक ई-केवाईसी करानी थी, लेकिन किसानों ने जागरूकता के अभाव में ई-केवाईसी नहीं करायी। ई-केवाईसी न कराने वाले किसानों के लिये 17 वीं किश्त का लाभ नहीं मिलेगा, अगर इन किसानों के लिये 17 वीं किश्त का लाभ लेना है तो ई-केवाईसी करानी होगी। डीडी कृषि मनोज कुमार ने बताया कि जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करायी है, वह किसान ई-केवाईसी करा लें। ई-केवाईसी कराने वाले किसानों के लिये 17 वीं किश्त का लाभ मिलेगा।

ई-केवाईसी के लिये समय बढ़ाया

ई-केवाईसी कराने के लिये किसानों को 31 मार्च तक का समय दिया गया था, लेकिन जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करायी है उन किसानों के लिये अभी भी ई-केवाईसी कराने का मौका है। ई-केवाईसी कराने पर किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिलेगा।

जनसेवा केंद्र से करायें  ई-केवाईसी

जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करायी है, वह किसान जनसेवा केंद्र पर संपर्क कर ई-केवाईसी करा सकते हैं। जो किसान जनेसवा केंद्र पर नहीं जा सकते हैं, वह ब्लॉक स्तरीय कृषि कर्मचारी से संपर्क करके ई-केवाईसी करायें। ई-केवाईसी के लिये रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें