Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़amid increasing cases of corona seven and a half lakh masks were sold in 7 days in this city of up

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच UP के इस शहर में 7 दिन में बिके साढ़े सात लाख मास्‍क 

कोरोना से कानपुर के लोग सजग हो गए हैं। कई राज्यों में कोविड के मरीज मिलने और उनसे बढ़ते खतरे को देखते हुए मास्क की बिक्री बढ़ गई है। आंकड़े बताते हैं कि सात दिन में साढ़े सात लाख मास्‍क बिके हैं।

Ajay Singh वरिष्ठ संवाददाता, कानपुरMon, 1 Jan 2024 08:34 AM
share Share

Sales of masks increased amid fear of Corona: कोरोना के फिर से दस्तक देते ही कानपुर के लोग सजग हो गए हैं। कई राज्यों में कोविड के मरीज मिलने और उनसे बढ़ते खतरे को देखते हुए मास्क की बिक्री बढ़ गई है। आंकड़े बताते हैं कि सात दिन में साढ़े सात लाख मास्क शहर में बिके। केरल समेत अन्य राज्यों में तेजी से मिल रहे मरीजों की संख्या से शहरवासी एक बार फिर खौफ में हैं। दो साल पहले की तकलीफें फिर से आंखों के सामने उभरने लगीं। अब खुद की सुरक्षा को लेकर लोगों में गंभीरता दिख रही है। चेहरे पर फिर से मास्क दिखने लगे हैं। मेडिकल स्टोर संचालक मिंटू गुप्ता के अनुसार, केरल में पहला मरीज मिलने के बाद मास्क की खरीदारी में तेजी आई है। लोगों में अब पहले से ज्यादा सतर्कता है। अनुमान के तहत शहर में सात दिन के अंदर साढ़े सात लाख मास्क बिक गए हैं।

महीनों से स्टॉक में रखे मास्क खत्म दवा दुकानदार रविभूषण तिवारी ने बताया कि मास्क की खरीदारी में तेजी आई है। खासकर सात दिन में इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। महीनों से स्टॉक में रखे मास्क खत्म होने को है। इसको लेकर नए माल का ऑर्डर दिया गया है। सेनेटाइजर की मांग बढ़ने लगी है। अस्पतालों और सार्वजनिक स्थानों में अनिवार्य कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अस्पतालों में मास्क लगाने की अनिवार्यता कर दी गई हैं। ओपीडी से लेकर इमरजेंसी व वार्डों में मास्क लगाने पर ही इंट्री की भी बात कही जा रही है। अस्पतालों के आसपास की दवा दुकानों में मास्क की ज्यादा खरीदारी हो रही है।

विशेषज्ञ बोले, मास्क है जरूरी

मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर जेएस कुशवाहा का कहना है कि मास्क लगाना कई रोगों से बचाता है। खासतौर पर संक्रमण से यह बचाव करता है। अस्पताल या फिर भीड़ वाले स्थान में तो इसको लगाना काफी जरूरी है।

-कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य रोगों से भी बचाव
-मास्क लगाने से एलर्जी से चेहरे को बचाता है
-वायु प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाता है
-मास्क लगाने से सांस संबंधी तकलीफ दूर होती

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें