Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़Alert in lucknow hospitals regarding Diwali call here if needed

दिवाली को लेकर अस्पतालों में अलर्ट, जरूरत पड़ने पर यहां करें फोन

दिवाली को लेकर अस्पतालों में तैयारियां शुरू हो गई है। अनहोनी से निपटने के लिए इमरजेंसी में जरूरी दवाओं का स्टॉक जुटाने के निर्देश दिए गए हैं। जरूरत के हिसाब से बेड बढ़ाए जाएंगे।

Deep Pandey हिन्दुस्तान, लखनऊFri, 10 Nov 2023 01:35 AM
share Share

दिवाली को लेकर अस्पतालों में तैयारियां शुरू हो गई है। अनहोनी से निपटने के लिए इमरजेंसी में जरूरी दवाओं का स्टॉक जुटाने के निर्देश दिए गए हैं। जरूरत के हिसाब से बेड बढ़ाए जाएंगे। सीएमओ ने सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्थाओं को दुरुरत रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही 24 घंटे कंट्रोल रूम संचालित करने की हिदायत दी है।

बलरामपुर, सिविल, लोकबंधु, महानगर भाऊराव देवरस, रानी लक्ष्मीबाई, ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय समेत अन्य अस्पतालों में दिवाली में अनहोनी से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। इमरजेंसी में जरूरी दवाएं जुटा ली गई है। बेड की संख्या बढ़ा दी गई है। सिविल व बलरामपुर अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में भर्ती ऐसे मरीज जिनकी तबीयत ठीक या स्थिर है। उन्हें जरूरी निर्देशों के साथ डिस्चार्ज किया जा रहा है। ताकि गंभीर मरीजों की भर्ती में बेड की कमी आड़े न आए।

बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी ने बताया कि इमरजेंसी में विशेषज्ञ डॉक्टरों की ऑनकॉल ड्यूटी लगाई गई है। इसमें जनरल सर्जन, नेत्र, ईएनटी समेत अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल हैं। लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी का कहना है कि इमरजेंसी में दवाओं का स्टॉक एकत्र करा दिया गया है। डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। दिवाली व उसके एक दिन बाद नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ा दी गई है। ताकि मरीजों का दबाव बढ़ने पर इलाज मुहैया कराने में अड़चन न आए।

लोहिया संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विक्रम सिंह का कहना है कि अनहोनी से निपटने के लिए अस्पताल तैयार हैं। मुख्य परिसर व मातृ शिशु रेफरल हॉस्पिटल की इमरजेंसी पूर्व की भांति संचालित होंगी। सभी जरूरी सुविधाएं जुटा ली गई हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 102 व 108 एम्बुलेंस सेवा की भी अतिरिक्त ड्यूटी लगाने के आदेश दिए गए हैं। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पटाखे आदि से झुलसे लोगों को इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सीएमओ कंट्रोल रूम का 24 घंटे संचालन होगा।

जरूरत पड़ने पर यहां करें फोन
जरूरत पड़ने पर सीएमओ कंट्रोल रूम में फोन कर सकते हैं। 24 घंटे कंट्रोल रूम का संचालन हो रहा है। यहां इमरजेंसी सेवा, एम्बुलेंस, इलाज मिलने में कठिनाई आदि को लेकर फोन कर सकते हैं। कंट्रोल रूम 0522-2622080 पर फोन कर सकते हैं। 
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें