Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़accident banke bihari temple vrindavan mathura two died in mob pressure suffocation

जन्‍माष्‍टमी पर बांके बिहारी मंदिर में हादसा, दम घुटने से 2 की मौत; कई की हालत बिगड़ी 

जन्‍माष्‍टमी पर बांके बिहारी मंदिर से बड़े हादसे की खबर है। रात करीब 1:55 बजे भीड़ में दबकर दो लोगों की मौत हो गई। कई लोगों की हालत बिगड़ गई। हादसे के वक्‍त भारी पुलिस बल मौजूद था।

Ajay Singh हिन्‍दुस्‍तान, मथुराSat, 20 Aug 2022 02:07 AM
share Share

janmashtami 2022: जन्‍माष्‍टमी पर जहां पूरे देश में भगवान श्रीकृष्‍ण की पूजा-अर्चना की जा रही थी वहीं यूपी के मथुरा में हादसा हो गया। वृंदावन में स्थित बांके बिहारी के प्रसिद्ध मंदिर में देर रात भारी भीड़ जुटी और इस भीड़ में अव्‍यवस्‍था फैल गई। इस दौरान दम घुटने के कारण एक महिला और एक पुरुष की मौत हो गई। कई लोगों की हालत बिगड़ गई, जिन्हें पुलिस ने बड़ी मुश्किल से भीड़ से निकाला। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस हादसे पर दु:ख जताया है।

जिन दो लोगों की मौत हुई उनके परिवारीजन बिना पोस्‍टमार्टम ही शवों को अपने साथ ले लगे। बता दें कि बांकेबिहारी में शुक्रवार की आधी रात जन्माष्टमी पर अपार भीड़ थी। रात 1.55 बजे मंगला आरती शुरू हुई। ये साल में सिर्फ एक बार होती है। इसलिए इस दौरान भीड़ का दबाव अचानक बढ़ गया।

4 नंबर गेट पर एक श्रद्धालु के बेहोश होने के कारण हुआ हादसा 

मंदिर के 2 निकास द्वार हैं। 4 नंबर और 1 नंबर। 4 नंबर गेट पर एक श्रद्धालु दम घुटने के कारण बेहोश हो गया। उसे पुलिस कर्मी जब तक निकालते तब तक मंदिर से निकलने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक जमा हो गई। जिसकी वजह से अन्य श्रद्धालुओं का दम घुटने लगा और हादसा हो गया। हादसा रात 1:55 बजे हुआ। 

इस हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के राम कृष्ण मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल भेजा गया। इस दौरान महिला निर्मला देवी पत्नी देव प्रकाश निवासी नोएडा सेक्टर 99 एवं रुक्मणि विहार निवासी 65 वर्षीय राम प्रसाद विश्वकर्मा की मौत हो गई। रामप्रसाद मूल रूप से जबलपुर मध्य प्रदेश के रहने वाले थे।

डीएम-एसपी समेत भारी पुलिस बल था मौजूद

मंदिर में जिस समय हादसा हुआ उस समय डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षा कर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया। इस हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के राम कृष्ण मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल भेजा गया। 

पोस्‍टमार्टम के लिए तैयार नहीं हुए परिवारीजन 
जिन दो लोगों की मौत हुई उनके परिजन पोस्टमार्टम के लिए तैयार नहीं हुए और शव को अपने साथ ले गए। चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कई लोगों को किया गया डिस्‍चार्ज
जिन लोगों को 100 सैया अस्पताल में भर्ती कराया गया था उनमें से एक महिला को छोड़कर सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इस समय फरीदाबाद की सुभाष कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय मनीता पत्नी नेत्रपाल अस्पताल में भर्ती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें