Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़55 talents of UP shone in UPSC they waved the flag of their success

यूपीएससी में यूपी की 55 प्रतिभाएं चमकीं, इन्होंने लहराया अपनी सफलता का परचम

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में राजधानी लखनऊ के अलावा अन्य जिलों के परीक्षार्थियों ने अपनी सफलता का परचम लहराया है। यूपीएससी में यूपी की 55 प्रतिभाएं चमकीं।

यूपीएससी में यूपी की 55 प्रतिभाएं चमकीं, इन्होंने लहराया अपनी सफलता का परचम
हिन्दुस्तान लखनऊ Wed, 17 April 2024 05:05 AM
हमें फॉलो करें

संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में राजधानी लखनऊ के अलावा अन्य जिलों के परीक्षार्थियों ने अपनी सफलता का परचम लहराया है। यूपी से 34 प्रतिभाएं सिविल सेवा में चयनित हुईं। गोण्डा से तीन परीक्षार्थियों का यूपीएससी में चयन हुआ है। गोण्डा जिले के तीन युवाओं ने सफलता हासिल की है। बीते वर्ष यूपीएससी के नतीजों में दो युवा सफल हुए थे। लगातार दूसरे वर्ष भी जिले से एक से अधिक युवाओं का देश की सबसे मुश्किल प्रतियोगी परीक्षा में सफलता ने जनपद को राष्ट्रीय पटल पर विशिष्ट पहचान दिलाई है। मंगलवार को आए नतीजों में सफल प्रतिभागियों में मुस्कान श्रीवास्तव और तृप्ति कलहंस शहर के फातिमा स्कूल में पढ़ी हैं। जबकि, नवाबगंज के विश्नोहरपुर गांव के विवेक सिंह की शिक्षा-दीक्षा पड़ोसी जिले अयोध्या से हुई है।  आजमगढ़ के बूढ़नपुर नगर पंचायत की रहने वाली आकांक्षा सिंह ने 44वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। आकांक्षा अभी झारखंड के रांची विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं। 

अयोध्या के रमेश चन्द्र वर्मा ने 150 वीं रैंक हासिल की है। रमेश चंद्र वर्मा इस समय दिल्ली में है और उनका पूरा परिवार बड़ौदा में रहता है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य के प्रति समर्पण आपको दूसरों से अलग करता है। टापर बनने के लिए सबसे ज्यादा पिता का सपोर्ट काम आया। उन्होंने हमेंशा मोटीवेट किया। जीवन में संघर्ष हर समय आता रहता है। इसके साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करना पड़ेगा। बलरामपुर को डा. दानिश को 447वीं रैंक मिली। वहीं अयोध्या के विवेक का भी चयन हुआ है। अमेठी की जाह्नवी को 324 वीं रैंक मिली है। बाराबंकी के क्षितिज को मिली 835वीं रैंक मिली। श्रावस्ती में किसान के बेटे  प्रभाकर वर्मा ने 803 रैंक हासिल की है। गोसाईंगंज की सुरभि ने 56वीं रैंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया। बहराइच के सब्जी विक्रेता का बेटा प्रिंस बाबू मिश्र 505वीं पायदान पर पहुंचे। गरीबी के बावजूद माता-पिता के त्याग व मेहनत ने सफलता के लिए प्रेरित किया। अम्बेडकरनगर के आकाश वर्मा ने चौथे प्रयास में 20वीं रैंक हासिल की। सीतापुर के यशवर्धन सिंह को 571वीं रैंक मिली।

इसके अलावा बागपत की रूपल राणा ने यूपीएससी में 26वीं रैंक प्राप्त की। मुजफ्फरनगर में बुढ़ाना विस क्षेत्र से पूर्व विधायक नवाजिश आलम की भतीजी अलीफा खान ने यूपीएससी परीक्षा में 418वीं रैक प्राप्त की है। संगमनगरी की वारदाह को यूपीएससी में 18वीं रैंक मिली।  नैनी निवासी देवांश मोहन द्विवेदी को यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे प्रयास में 333वीं रैंक मिली है। प्रयागराज के पवन कुमार राणा को 239वीं रैंक मिली है। जीएन झा छात्रावास के अंत:वासी रहे सचिन कुमार को 962वीं रैंक हासिल हुई है। मुरादाबाद के वैभव आनंद को 58वीं, छाया को 65वीं रैंक, बरेली के शोहम ने हासिल की 77वीं रैंक, गोरखपुर की नौशीन को 9वीं, महराजगंज की ऐश्वर्यम को 10वीं रैंक, कुशीनगर के सौरभ शर्मा ने 23वीं, सिद्धार्थनगर के गोपालकृष्ण वर्मा ने 846वीं, बस्ती की अलका तिवारी ने 657वीं और दूवरिया के आदित्य कुमार ने 861वीं रैंक हासिल की है।  

वहीं महराजगंज के पूर्व अपर जिला सूचना अधिकारी के भतीजे सैय्यद तालिब अहमद को 677वीं रैंक और बस्ती में शिक्षक पद कार्यरत दीपक कुमार मीणा को 950वीं रैंक मिली है। मेरठ में कंकरखेड़ा स्थित डिफेंस एनक्लेव निवासी तुषार डोबाल ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी में 284 वीं रैंक लाते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। तुषार एआई में बीटेक हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें