Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़रामपुरExcavation work of 244 ponds started in the district

जिले में 244 तालाबों की खुदाई का काम शुरू

मनरेगा के तहत जिले के 244 गांवों में तालाबों की खुदाई व उसके सुंदरीकरण का काम शुरू कर दिया गया है,जबकि 453 तालाबों के सुदंरीकरण का प्रस्ताव भी...

Newswrap हिन्दुस्तान, रामपुरSat, 15 May 2021 05:11 PM
share Share

मनरेगा के तहत जिले के 244 गांवों में तालाबों की खुदाई व उसके सुंदरीकरण का काम शुरू कर दिया गया है,जबकि 453 तालाबों के सुदंरीकरण का प्रस्ताव भी तैयार करना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत मजदूरों को रोजगार भी उपलब्ध कारने का प्लान तैयार किया गया है।

कोरोनाकाल में बेरोजगारों खासतौर से प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के जरिए अब तालाबों के सुंदरीकरण एवं उनकी खुदाई का काम शुरू करने की योजना बनाई गई है। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने जिले भर में चिन्हित किए गए 1208 तालाबों का सुंदरीकरण व उनकी खुदाई का काम शुरू करने के आदेश अफसरों को दिए थे,जिसके बाद शनिवार से नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्रों में स्थित तालाबों की खुदाई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने प्रत्येक नगर पालिका और नगर पंचायतों में कम से कम दो तालाबों की खुदाई और सुंदरीकरण के लिए निर्देश जारी किए थे। निर्देशों के बाद रामपुर, शाहबाद, मसवासी, स्वार, टाण्डा, मिलक, बिलासपुर आदि नगर पालिका और नगर पंचायतों में तालाबों की खुदाई का कार्य प्रारंभ हो गया है। जिलाधिकारी द्वारा ईओ को यह निर्देश दिए गए हैं कि तालाबों को जल संग्रह के साथ-साथ सौंदर्यीकरण के दृष्टिकोण से भी मॉडल तालाब के रूप में विकसित कराए जाएं। जिले में विभिन्न गांवो में 1208 तालाबों पर खुदाई एवं पौधरोपण की कार्य योजना है, जिनमें से 244 तालाबों पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है इन 244 तालाबों पर प्रतिदिन औसतन नौ हजार मानव दिवसों का सृजन किया जा रहा है। 453 तालाबों का स्टीमेट तैयार हो गया है तथा जियो टैगिंग की कार्यवाही की जा रही है।

-------------------------

कहां कितने गांव में शुरू हुआ तालाबों का सुंदरीकरण

बिलासपुर------------------42

चमरौआ------------------ 18

मिलक--------------------63

सैदनगर--------------------26

शाहबाद------------------- 45

स्वार--------------------50

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें