Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़प्रयागराजOne arrested for illegal recovery at Phaphamau crematorium

फाफामऊ श्मशान घाट पर अवैध वसूली में एक गिरफ्तार

फाफामऊ श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए तय रकम से अधिक वसूली करने पर श्रीधर मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर...

Newswrap हिन्दुस्तान, प्रयागराजTue, 4 May 2021 05:21 PM
share Share

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

फाफामऊ श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए तय रकम से अधिक वसूली करने पर श्रीधर मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। अंतिम संस्कार के लिए तय राशि से एक हजार अधिक रकम वसूली की शिकायत पर फाफामऊ थाने की पुलिस ने मंगलवार को आरोपी की गिरफ्तारी की।

अंतिम संस्कार के लिए राशि तय होने के बाद भी फाफामऊ श्मशान घाट पर अवैध वसूली की शिकायत मिल रही थी। घाट पर एक फौजी अपने रिश्तेदार का अंतिम संस्कार करने आया। संक्रमित शव का अंतिम संस्कार करने के लिए श्रीधर ने पांच हजार रुपये मांगे। जबकि प्रशासन ने अंतिम संस्कार के लिए चार हजार रुपये निर्धारित कर दिया है।

तय राशि से अधिक वसूली की शिकायत पर फाफामऊ थाना प्रभारी संतोष शुक्ला फोर्स के साथ घाट पहुंचे और पूछताछ की। शिकायत सही मिलने पर फाफामऊ थाना प्रभारी ने दाह संस्कार कराने वाले श्रीधर को हिरासत में ले लिया। थाने लाने के बाद सीआरपीसी की धारा 151 के तहत श्रीधर को गिरफ्तार कर लिया। इसक घटना के बाद अब घाट पर अंतिम संस्कार करने जाने वालों से पुलिस रकम को लेकर पूछताछ कर रही है। घाट पर बनाए गए सहायता बूथ में पुलिसकर्मी बैठाए गए हैं।

अंतिम संस्कार में अवैध वसूली को लेकर श्रीधर पहले से थे रडार पर

अंतिम संस्कार के लिए मृतक के परिजनों से मनमानी वसूली को लेकर श्रीधर पहले से चर्चा में थे। फाफामऊ श्मशान घाट पर रात में अंतिम संस्कार करने के लिए 20 हजार रुपये तक वसूले। श्रीधर की मृतक के परिजनों से कई बार झड़प भी हुई। पुलिस ने इससे पहले भी अवैध वसूली की शिकायत पर श्रीधर को चेतावनी दी थी। श्रीधर घाट पर संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार कराते हैं।

घाट पर नगर निगम ने लगवाई लाइट

नगर निगम ने फाफामऊ श्मशान घाट पर लाइट लगवाई है। घाट पर देर रात तक अंतिम संस्कार करने वालों की परेशानी को देखते हुए नगर निगम ने लाइट लगवाई। रात के अंधेरे में घाट पर आवागमन को लेकर हो रही परेशानी पर फाफामऊ के जोनल अधिकारी नीरज सिंह ने नगर आयुक्त रवि रंजन से लाइट लगवाने की मांग की थी। नगर आयुक्त के आदेश पर लाइट लगाई गई।

एंबुलेंस का सेनेटाइजेशन

नगर निगम अब फाफामऊ श्मशान घाट पर शव लेकर आने वाली एंबुलेंसों का भी सेनेटाइजेशन करा रहा है। घाट की सफाई के साथ सेनेटाइजेशन कराने के लिए एक हजार लीटर क्षमता का टैंकर लगाया गया है। इससे घाट पर तीन बार सेनेटाइजेशन के साथ मौके पर खड़े और आने वाले वाहनों को भी सेनेटाइज किया जाता है। फाफामऊ के जोनल अधिकारी नीरज सिंह ने बताया कि घाट पर बड़ा टैंकर नहीं जा सकता, इसलिए छोटे टैंकर से काम किया जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें