Notification Icon
Hindi Newsउत्तर प्रदेश न्यूज़प्रयागराजMunicipal corporation started paying for cremation of the infected

संक्रमित के दाह संस्कार का खर्च देने लगा नगर निगम

कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उनके दाह संस्कार के लिए परिजनों को अब पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। नगर निगम ने फाफामऊ श्मशान घाट संक्रमितों के शवों के...

Newswrap हिन्दुस्तान, प्रयागराजFri, 14 May 2021 10:31 AM
share Share

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उनके दाह संस्कार के लिए परिजनों को अब पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। नगर निगम ने फाफामऊ श्मशान घाट संक्रमितों के शवों के दाह संस्कार का खर्च उठाना शुरू कर दिया। प्रमुख सचिव नगर विकास का आदेश जारी होने के बाद नगर निगम ने गुरुवार दोपहर से यह काम शुरू किया। दाह संस्कार से पहले परिजनों को मृतक के संक्रमित होने का प्रमाण पत्र देना होगा। कोरोना का कोई भी टेस्ट या अस्पताल की रिपोर्ट देखने के बाद दाह संस्कार की व्यवस्था नगर निगम कर रहा है।

नगर निगम के फाफामऊ के जोनल अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि संक्रमित के दाह संस्कार के लिए अब परिजनों को चार-चार हजार रुपये दिए जा रहे हैं। घाट पर शवों का अंतिम संस्कार करने वालों ने बताया कि मृतक के परिजनों को राशि दी जा रही है। नई व्यवस्था शुरू होने के बाद नगर निगम ने घाट की निगरानी बढ़ा दी है।

ये हुई व्यवस्था

-सिर्फ फाफामऊ घाट पर कोरोना संक्रमितों का मुफ्त दाह संस्कार नगर निगम कराएगा।

-संक्रमितों का दाह संस्कार कराने के लिए नगर निगम चार हजार रुपये परिजनों को दिया जाएगा।

-दाह संस्कार पर निगरानी के लिए नगर निगम अपने कर्मचारी घाट पर तैनात कर दिए।

-दाह संस्कार से पहले संक्रमित शवों का पूरा ब्योरा नगर निगम के खाते में दर्ज हो रहा।

-नगर निगम सिर्फ खर्च देगा, अंतिम संस्कार की बाकी प्रक्रिया परिजन करेंगे।

पिछले साल प्रशासन करा रहा था दाह संस्कार

प्रयागराज। कोरोना की पहली लहर में संक्रमित शवों का दाह संस्कार प्रशासन करा रहा था। प्रशासन के प्रतिनिधि संक्रमितों का शव लेकर सीधे फाफामऊ श्मशान घाट ले जाकर अंतिम संस्कार कर देते थे। तब संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए अंतिम संस्कार के समय परिवार के लोगों को आसपास जाने की अनुमति नहीं थी। नगर निगम की व्यवस्था में अंतिम संस्कार के समय परिजनों का पास रहने की इजाजत है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें